14 जून 2022

'राजनीति करने वालों से संवाद जनतांत्रिक मूल्‍यों को और गहरा करेगा'

   -- 'यू ट्यूब' चैनल  से शुरूआत होगी भटकी राजनीति को जनपरक बनाने की 

श्री राजेन्‍द्र सचदेवा

अगरा: भारतीय लोकतांत्रिक परंपरा की अनेक विशिष्‍टतायें हैं ,इनमें खास है देश की ' पॉलिटिकल पार्टियों'। आजादी के दो दशक बाद तक इनका स्‍वरूप सैद्धान्‍तिक और विचारधारा आधारित ही हुआ करता था,लेकिन बाद में इनका आकर व भमिका में काफी बदलावा आया है, यह कहना है पॉलिटिकल टीम इंडिया (पी टी आई) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री आर के सचदेवा का ।

श्री सचदेवा का मानना है कि आजादी के समय शुरू हुई राजनैतिक दलों की स्‍थितियों में बदलाव आना तो लाजमी था ,लेकिन विधान मंडलो और संसद  में प्रतिनिधित्‍व के अलावा जिन कारणो ने राजनैतिक दल व्‍यवस्‍था को प्रभावित किया है ,उनमें देश के आर्थिक आर्थिक परिवेश में परिवर्तन , सामाजिक ढंचे में बदलाव, आबादी का बढना, आरक्षण , धार्मिक दृष्‍टिकोण, सहष्‍णुता , चुनाव आयोग की राजनैतिक दलों के प्रति व्‍यवहार, इलैक्‍शन बांड, दलों की आंतरिक संगठनात्‍मक संरचनायें, राजनेताओं और उनके नेताओं के जनता से संवाद के तौर तरीके आदि शामिल हैं।

श्री सचदेवा ने कहा कि

उपरोक्‍त सभी को दृष्‍टिगत वह राजनीति करने वालों से संवाद कार्यम करने का प्रयास शुरू करने जा रहे हैं। जिसमें वह ताजा रष्‍ट्रीय,अंतर्राष्‍ट्रीय घटनाक्रमों ण्‍वं स्‍थानीय घटनाक्रमों के बारे में राजनैतिक कार्यकत्‍ताओं और दलों से संवाद कायम करने का प्रयास करेंगे। यह कार्यक्रम उनके लिये तत्‍य परक जानकारियों का आधार सावित होगा। उन्‍हे यह समझने और जानने का अवसर होगा कि सुस्‍थापित मीडिया हाऊसों के न्‍यूज चैनलों से प्रसारित समाचारों और सूचना परक कार्यक्रमों से जो उन तक पहुंच रहा है उसकी आम नागरिकों के परिप्रेक्ष्‍य में क्‍या प्रासंगिकता है। 

उन्‍होंने कहा कि वह प्रयोगधर्मी हैं, राजनीति को पाखंड व ढकोसलों से उबार कर जनपरक बनाये जाने को लेकर उनका यह नया प्रयोग है। फिलहाल यू ट्यूब चैनल से इसकी शुरू आत होगी, बाद में सोशल मीडिया के अन्‍य प्‍लेट फार्मों को भी संपर्क माध्‍यम बनायेंगे।