9 सितंबर 2021

पूर्व विधायक बदन सिह को हिन्दी दिवस पर नागरी प्रचारिणी सभा करेगी सम्मानित

--मौलिक लोक साहित्‍य के सर्जक और संकलनकर्त्‍ता हैं श्री बदन सिह

 श्री बदन सिह के निवास पर सभा के मंत्री
 डा चन्‍द्रशेर शर्मा और रजीव सक्‍सेना।

आगरा  नागरी प्रचारिणी सभा आगरा 14सितम्‍बर 2021 को मनाये जाने वाले हिन्दी दिवस कार्यक्रम में हिन्दी दिवस  के कार्यक्रम के अवासर पर पूर्व विधायक श्री बदन सिह को उनका मौलिक साहित्य सृजन एवं लोक साहित्य संकलन में रहे योगदान के लिये सम्मान करेगी। 

 सभा के मंत्री डा चन्द्र शेखर शर्मा के अनुसार सभा कार्यकारिणी की हिन्दी दिवस सम्बन्धी 6अगस्त को अध्यक्ष रानी सरोज गौरिहर की अध्यक्षता में  हुई बैठक में सर्वसम्ममति से इस सम्बन्ध में निर्णय लिया गया  . उन्होंने बताया कि   कॉरोना संक्रमण के संभावित तीसरे दौर को दृष्टिगत इस बार भी आयोजन अत्यंत सीमित उपस्थिति में पुस्तकालय कक्ष में ही होगा. मीटिंग में उपाध्यक्ष डा खुशीराम शर्मा ने श्री बदन सिह के नाम का प्रस्ताव रखा, डा सुश्री कमलेशन नागर ने श्री सिह के साहित्य सृजन में रहे योगदान के बारे में जानकारी दी। मीटिंग में डा.श्रीमती मधु भारद्वाज, डा गिरीश चन्द्र शर्मा एवं राजीव सक्सेना मौजूद थे।

बाद में श्री शेखर

ने चौ.बदन सिह से शाहगंज चारबाग जाकर मुलाकात की और कार्यक्रम में आने के लिये आमंत्रित किय।श्री सिह ने  कहा सभा के प्रति आभार जताते हुए कहा कि अगर स्वास्थ्य ने इाजाजत दी तो स्वयं भौतिक रूप से कार्यक्रम में जरूर  सहभागी होंगे।उन्होंने बताया कि चार पुस्तकों के बाद एक पुस्तक और लिखी है,जिसका विमोचन होना है। उनकी यह किताब 'पिंगल' शौली में छन्द विधा के अनुरूप लिखी गयी है। उनकी सभी किताबों का विमोचन समालोचना सभा के साहित्यिक आयोजनों के तहत ही होती रही है।