19 अगस्त 2016

एक बार फिर बनी आगरा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की संभावनाये

मुख्‍य सचिव ने कियाा ऐरियल सर्वेक्षण मुख्‍यमंत्री को देंगे रिपोर्ट



आगरा : अब तक जैबर और सैफई में ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बनाये जाने की संभावनाओं को ही सुर्खियां देती रही उ प्र सरकार एक बार फर से आगरा में ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाये जाने की संभावनाओ के बारे में सोचने लगी है। प्रदेश के मुख्‍य सचिव श्री दीपक सिघल के आगरा दौरे के संबध में दी गयी आधकारिक जानकारी में बताया गया है कि   ताजमहल की महत्ता के
दृष्टिगत अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा की सम्भावनाएं आगरा के लिए अधिक है, जिसके लिए मुख्य सचिव,  महानिदेशक पर्यटन नवनीत सहगल, जिलाधिकारी पंकज कुमार, एयरपोर्ट अथार्टी, एयरफोर्स के अधिकारियों ने हेलीकाप्टर द्वारा हवाई सर्वेक्षण किया, जिसमें खेरिया एयरपोर्ट से एक्सपे्रस-वे, इनररिंग रोड, थीम पार्क, तथा महानगर का हवाई सर्वेक्षण कर अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा की संभावनाओं के दृष्टिगत आंकलन किया। अब इस सम्‍बन्‍ध मुख्य सचिव में मुख्यमंत्री को   एक प्रस्‍ताव बनाकर उपलब्‍ध  करायेंगे। मुख्यमंत्री द्वारा प्रस्ताव का परीक्षण कर अन्तिम निर्णय लिया जायेगा।

एक जानकारी में कहा गया है कि अन्तराष्ट्रीय शहर बनाने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है, जिसके लिए विभिन्न योजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त एमजी रोड़ चैड़ीकरण के साथ ही सौन्दर्यीकरण तथा फतेहाबाद रोड का सौन्दर्यीकरण भी प्राथमिकता पर होगा। 
        बैठक में कमिश्नर आगरा चन्द्रकान्त, कमिश्नर अलीगढ़ सुभाषचन्द्र शर्मा, आईजी डीसी मिश्रा, डीआइजी अजय मोहन शर्मा, सहित आगरा, मथुरा फिरोजाबाद, मैनपुरी, हाथरस, एटा, कासगंज के जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
          लगातार उठता रहा है इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मुद्दा 
उल्‍लेखनीय है कि आगरा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाये जाने की मांग लमबे समय से रही है, आगरा नगर निगम के पार्षदों ने इसके लिये विशेष अधिवेशन आहूत कर वरिष्‍ठ पार्षद डा शिरोमणी सिह के द्वारा रखे गये प्रस्‍ताव को पारित किया हुआ है। यही नहीं इसके लिये ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट आगरा डिजब्‍स इट्स जागो आगरा जागो सोशल मीडिया अभियान के श्री अनिल शर्मा के द्वारा लगातार नागरिकों को एक जुटकिया जाता रहा है।
राजनैतिक तौर पर केवल कांग्रेस ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट आगरा में ही बनाये जाने को लेकर मुखर है,जिला अध्‍यक्ष दुष्‍यंत शर्मा, महानगर अध्‍यक्ष अबरार हुसैन कुरैशी ,भारत भूषण एडवोकेट, गोपाल शर्मा गुरू और श्रीमती शबाना खंडेलवाल आदि नेता लगातार मांग के संबध में मुख्‍ाार होकर आंदोलन करते रहे हैं।
वैसे कांग्रेसी ही नहीं पर्यटन उद्योग से जुडेहुए कारोबारियों को भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मुददे पर अब न तो श्रीअखिलेश यादव सरकार पर ही विश्‍वास रहा है और नहीं केन्‍द्रीय पर्यटन राज्‍यमंत्री डा महेश शर्मा पर ही।आगरा का अंतरष्ट्रीय एयरपोर्ट यहाँ से फ़िलहाल तकनीकि रूप से  अभी छिना हुआ ही है।विधान सभा चुनाव को दृष्‍टिगत मुख्य सचिव का आगरा आगमन देखा जारहा है।उद्यमी खुलकर कह रहे हैं कि   इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आगरा की  चालीस वर्षों पुरानी  मांग को भूलकर मुख्‍यमंत्री ने इसे अपने घर ले जाने में जरा भी संकोच नहीं किया। अब मुख्य सचिव ताजमहल की महत्ता के दृष्टिगत अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा के लिये आगरा की सभावनाएं बता रहे हैं। मुख्य सचिव दीपक  सिंघल ने आगरा की  जनता को सन्देश दिया है " ताजमहल की महत्ता के दृष्टिगत अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा की सम्भावनाएं आगरा के लिए अधिक है " 
जब सब  तरह के निर्णय किये जा चुके हैं तो इस तरह की बातों से आगरा की जनता को फिर दुबारा से गुमराह करने का क्यों प्रयत्न कर रहे हैं। आगरा में एयरपोर्ट एक्टिविस्टों का कहना है कि ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट का असली  निर्णय तो जनता आने वाले चुनावों द्वारा ही करेगी।