30 अगस्त 2022

कचरे से बनी बिजली से रोशन होगा आगरा

 

विगत दिनों रायपुर में  अखिल भारतीय महापौर परिषद के 51 वें वार्षिक सम्मेलन का आयोजन परिषद के अध्यक्ष और आगरा के महापौर नवीन जैन की अगुवाई में हुआ। इस आयोजन में  देश भर के 50 से अधिक संख्या में महापौर-गण  द्वारा भाग लिया गया।  सम्मेलन में हुई परिचर्चा में उनके द्वारा अपने-अपने  क्षेत्रों में विकास के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी गयी। आयोजन के दौरान  महापौर नवीन जैन ने जानकारी दी   कि अब  आगरा में कचरा प्रबंधन की दिशा में  एक महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है  । इसके अंतर्गत  आगरा के कचरे से बिजली बनेगी। आगरा का ताजमहल और पेठा देश में मशहूर है, अब कचरे से बनी बिजली से आगरा रोशन होगा।

 एक समय में आगरा को सबसे गंदा शहर घोषित किया गया था। पिछले कुछ सालाें में आगरा की तस्वीर बदल रही है। शहर से निकलने वाले 20 लाख टन कचरे से बड़ा मैदान भर गया था। कचरे का विशाल पहाड़ बन चुका था।  इस कचरे से खाद बनाई गयी , मिट्‌टी तैयार की जो कंस्ट्रक्शन वगैरह में काम में लाई जा सके।

 इससे प्राप्त आमदनी जनता को सुविधा देने में  काम आयी । अब आगरा में हर दिन निकलने वाले कचरे से बिजली बनाने की पहल की जा रही है । जल्द ही इसके लिए आगरा में संयंत्र स्थापित होगा । बिजली पैदा करने के लिए 2 हजार टन कचरे की जरूरत होगी । आकलन के अनुसार  शहर से 1 हजार टन कचरा निकलता है। आस-पास की पंचायतों व नगर पालिकाओं से और 1 हजार टन कचरा लिया जायेगा ।  इससे बिजली बनेगी। आगरा में हर रोज 50 हजार पर्यटक आते हैं।आगरा का नगरीय क्षेत्र और   टूरिस्ट स्पॉट इस बिजली से रोशन होंगे।आगरा की इस अभिनव पहल को सम्मेलन में विशेष रूप से सराहा गया।