14 अगस्त 2022

अमृत महोत्‍सव को समर्पित रहा सेंटपीटर्स का 175 वां स्‍थापना दिवस

 --स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानियों का  स्‍मरण कर श्रद्धासुमन किये अर्पित 

फादर ऐंड्रयू कोरिया ,एक्‍स स्‍टूडैंट अनिल शर्मा 
कॉलेज के छात्रों के साथ।फोटो:असलम सलीमी 

आगरा:उत्‍तर भारत के प्रख्‍यात 'सेंट पीटर्स कॉलेज'  आगरा ने अपने १७५ साल के स्थापना वर्ष,के साथ ही देश की स्‍वतंत्रता  के अवसर 'अमृत महोत्‍सव ' कार्यक्रम मना  उन स्वतंत्रता सेनानियों का नमन किया ,जन्‍होंने देश की आजादी के लिये अपना सर्वस्‍व न्‍योछावर करने में भी संकोच नहीं किया।  आजाद भारत निर्माण में कॉलेज के पूर्व छात्रों की भूमिका और योगदान का भी स्‍मरण किया गया  भारतीय सेनाओं, प्रशासन, कॉरपोरेट और व्यापार में कार्यरत हैं और देश को प्रगतिशील बनाने में अपना योगदान दे रहे हैं।

कॉलेज के पुराने छात्रों ने भारतीय सेना का टैंक और लड़ाकू विमान भेंट किया है। यह स्कूल में पढ़ने आने वाले नये छात्रों  और उनके अभिवावकों को रोज देश प्रेम और वीर नागरिक बनने का संदेश देता है।

प्रिंसीपल फादर एंड्रयू कोरिया ने अपने संदेश में कहा "हमें खुशी है के हम देश की आजादी के 75 वे   साल को मना रहे हैं। हम उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों कि आत्मा के लिए प्रार्थना करते हैं,उनके बलिदान और वीरता के कारण हम आजाद हुए। हम देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उनके मंत्री, राज्य के मुख्यमंत्रियों और सभी राजनैतिक नेताओं के लिए भी प्रार्थना करते हैं, के वो देश को ऊंचाई तक ले जाने में सदैव कार्य करते रहें। हम अपने छात्रों को देशपरायण,अच्छा, खुश एवम वीर नागरिक बनने की शिक्षा देते हैं।हम अपने पुराने छात्रों को भी स्वतंत्रता दिवस की शुभ कामनाएं देते हैं।"
फादर ऐंड्रयू कोरिया एवं छात्र वायु सेना के द्वारा
गिफ्टिड 'मिग - 21'के साथ।

छात्रों में आजादी के अमृत उत्सव के लिए अति उत्साह था। यह उत्साह और भी हो जाता है, जब स्कूल अपनी स्थापना का १७५ साल माना रहा हो।

स्‍थापना दिवस एवं अमृत महोत्‍सव को समर्पित इस आयोजन  में प्रिंसिपल फादर एंड्रयू कोरिया, टीचर कौशलेंद्र सिंह चौहान, प्रमोद भंडारी , ओल्ड बॉयज एसोसिएशन के अनिल शर्मा और छात्र युग गुप्ता, मोहमद शोएब, कृष बंसल,कार्तिक गोयल, लक्ष्या अग्रवाल, मुद्दास्सर राशिद,हर्षित गुप्ता और ऋतिक चतुर्वेदी आदि की सहभागिता रही।