31 मई 2022

आगरा में इंटरनेशनल स्टैंर्ड के स्टेडियम की निहायत जरूरत

ऑलंपियन जगवीर स्वयं इसके लिये कर कर रहे है 'लिखा पढी

ऑलंपियन हॉकी स्‍टार जगवीर सिंह से चर्चारत
प्रख्‍यात खेल पत्रकार श्री एल एस बघेल।
(एल एस बघेल  की रिपोर्ट ) आगरा: भारत में  अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतिस्पर्धाओं  जीत दर्जकरवा सकने वाली प्रतिभाओं की कमी नहीं है,कमोवेश यही स्थिति स्थानीय स्तर पर भी है। लेकिन स्तरीय सुविधाओं की दृष्टि से बहुत कुछ किया जाना है। यह कहना है भारतीय हाकी टीम के पूर्व कप्तान जगबीर सिह का जो कि एकलव्य स्टेडियम में स्पोटर्स जर्नलिस्ट एल एस बघेल से अपने ग्रहजनपद की खेल अवस्थापना सुविधाओं पर वार्ता कर रहे थे। जगवीर जी का मानना है कि आगरा एक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति का वह मुख्य शहर है जहां कि जहां खेलों के स्तरीय विकास की व्यापक संभावनायें विद्यमान हैं,वे तो चहाते हैं कि कई खेलों के  इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के स्पोर्ट स्टेडियम बनें लेकिन कम से कम हॉकी का तो एक  अंतर्राष्ट्रीय सुविधाओं से संपन्न एक स्टेडियम तो बनाया ही जाना चाहिये। उन्होंने कहा  कि आगरा में अगर एक अंतरराष्ट्रीय हाकी स्टेडियम बन जाए तो वे राष्ट्र को कई ओलंपियन इस ताजनगरी से ही दे सकते हैं। उन्हों ने कहा कि एकलव्य स्टेडियम में जो एस्ट्रोटर्फ लगा है, वह छोटा है। इससे अंतरराष्ट्रीय हाकी मैच आगरा में नहीं कराए जा सकते हैं। इसलिए ताजनगरी में एक फुल साइज अंतरराष्ट्रीय मानकों वाला एस्टो टर्फ युक्हाकी स्टेडियम होना

चाहिए। इसके लिए वे खुद भी प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने इस संबंध में शासन को लिखापढ़ी भी की है।

जगवीर अपने बीते दिनों की याद करते हुए बताते हैं कि जिस टर्फ ग्राऊंड पर उन्होंने कभी हाकी की 'क ख ग' सीखी थी और बाद में इसी अनुभव के आधार पर लखनऊ स्पोर्टस हॉस्टिल पहुंचे। वे कहते है कि चाहे जिस बुलंदी पर कोयी पहुंचे अपने बचपन के दिनों वाले शहर को कभी नहीं भूलपाता,मेरे लिये भी हमेशा आगरा से यही जुडाव रहा है।

भारतीय हाकी टीम में 'सेंटर फारवर्ड ' के नाम से विख्यात थे। कोरोना काल ने कई की जीवन चर्या को प्रभावित किया है, देश की टीम के कप्तान और सदस्य के रूप में कई बार ओलंपिक और विश्व कप में प्रतिनिधित्व करने वाले जगवीर के जीवन पर भी 'कोरोना संक्रमण' का असर हुआ। खिलाडी के रूप में इंडियन एयरलाइंस में मिले सेवा अवसर छोड उन्हे दिल्ली से आगरा शिफ्ट होना पडा। विगत दो वर्षों से वह आगरा में ही  रह रहे हैं। कोरोना का प्रकोप कम हो जाने के बाद वह नियमित रूप से एकलव्य स्टेडियम जा रहे हैं । यहां पर वे बच्चों को हाकी गुर तो सिखाते ही हैं, साथ ही खुद भी टेनिस खेलकर अपनी फिजिकल फिटनेस को बनाए रखे हैं।वे इस बात को लेकर गंभीर हैं कि आगरा में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का हाकी स्टेडियम होना चाहिए। जिससे कि आगरा के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम कमा सकें।

 श्री जगबीर सिंह आगरा में इंटरनेशनल हॉकी स्टेडियम के साथ  एक हाकी सेंटर बनाना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने जमीन की तलाश ली है और इसके बारे में आधिकारिक सूप से  शासन को भी अवगत करा दिया है। (  यह स्थान up expressway industrial development authority के अधिग्रहण को चिन्हित क्षेत्र में ही आगरा के निकट ही है) ) http://tajcitynews.com