27 मई 2022

कार्ययोजनाओं के लिये जनपद के जलस्‍त्रोतों की करवायी जायेगी 'ड्रोन मैपिंग'

 केन्‍द्र सरकार के  'एस टी पी आई' प्रोजेक्‍ट का सांसद करेंगे निरीक्षण

सांसद राजकुमार चाहर ,भाजपा नेता पौनियं आदि ने होटल पी एल पैलेस में की प्रैस वार्ता ।

आगरा:जनपद के प्रमुख जलसंसाधन स्‍त्रोतों की ड्रौन मैपिंग होगी, यह कहना है सांसद राजकुमार चाहर का जो कि शुक्रवार जे पी पैलेस होटल में महानगर के वरिष्‍ठ पत्रकारों से विकास संभावनाओं को दृष्‍टिगत योजनाओं और उनके क्रियान्‍वयन की स्‍थिति पर चर्चा कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि जनपद में पानी की गंभीर समस्‍या

है,अधिकांश विकास खंड डार्कश्रेणी के हो चुके हैं और भूजल पर निरर्भता लगातार बढ रही है।

 श्री चाहर ने कहा कि  मानसून कालीन पानी को

सिमेटकर रखने की व्‍यवपक संभावनायें विद्यमान हैं। ड्रोन सर्वेक्षण के बाद योजनाओं को बनवाये जाने का कार्य करवायेंगे,जो पहले से ही बनी हुई हैं उनको अपडेट करवाया जायेगा। डौक्‍यूमेंटों को तैयार करवाके क्‍लीयरेंस के लिये शासन को अग्रसरित करवायेंगे । एक प्रश्‍न के उत्‍तर में जानकारी देते हुए कहा कि जलसंरक्षण की योजनाओं के क्रियान्‍वयन में जो भी शिथिलता बरतने वालों के प्रति कडाई होगी और अगर जरूरी हुआ तो उनके बारे में शासन को भी अवगत करवाया जायेगा।

साफ्टवेयर टैक्‍नेलाजी पार्क

श्री चाहर ने कहा कि एस टी पी आई आगरा में शास्‍त्रीपुरम के सैक्‍टर डी में साफ्टवेयर पार्क बनाने का कार्य कर रही है। यह केन्‍द्र सरकार की इलैक्‍ट्रानिक्‍स एवं इन्‍फारमेशन टैक्‍नेलाजी मिनिस्‍ट्री के तहत संचालित साफ्टवेयर टैक्‍नेलाजी पार्क आफ इंडिया की योजना है। एक दशक से भी ज्‍यादा समय हो जाने के बावजूद यह संचालित नहीं हो सका। वह इसे गंभीरता ो लेंगे । 7मई को प्रधान मंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की सूर सदन में आयोजित वर्चुअल कांफ्रेस में भाग लेने के तत्‍काल बाद शास्‍त्री पुरम जाकर इसका निरीक्षण करेंगे। इसके बाद दिल्‍ली में आई टी मिनिस्‍टर से मुलाकात करेंगे।

श्री चाहर ने कहा कि वह यह तो नहीं जानते कि इससे कितने लागों को काम मिलेगा किन्‍तु इतना जरूर समझते है कि प्रदूषण रहित उद्योग के रूप में आगरा में तेजी के साथ बढ रहे आई टी सैक्‍टर और आऊट सोर्सिंग परिसरों को पनपने में इससे काफी सहूलियत हो जायेगी। साथ ही आई टी सिटी की जरूरत का मार्ग प्रशस्‍त होगा। वह आई टी सैक्‍टर से संबधितो से भी इस संबध में मश्‍वरा करेंगे।

गांवों के हर घर में होगा पानी

सांसद चाहर ने कहा कि नरोरा (राजघाट बैराज) से पाइप लाइन के द्वारा पानी लाये जाने की योजना को भारत सरकार ने मंजूरी दे दी है,अब योजना के पहले चरण के तहत पाइप लाइन डाले जाने का कार्य शुरू हो जायेगा, 10 जून को लखनऊ में टैडर एवार्ड करने की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी तथा दो साल  के भीतर कार्यपूरा हो जायेगा। योजना का दूसरा चरण भी पहले चरण के साथ ही शुरू हो जायेगा,जिसके तहत पाइप लाइन से लाये गये पानी को आगरा में लाने के लिये पाइप लाइन डालने तथा उसके माध्‍यम से घर घर टोटी से पानी उपलब्‍ध करवाने का कार्यशुरू हो जायेगा।

उन्‍हों ने बताया कि  केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन योजना के तहत 6779.5 करोड़ रुपये की लागत से यह योजना बनायी गयी है, गंगाजल नरौरा बैराज( बुलंदशहर) से फिरोजाबाद के नारखी गांव (टूंडला) तक आएगा। वहां से आगरा जनपद के सभी गांवों में गंगाजल की सप्लाई की जाएगी। आगरा देहात क्षेत्र में हर घर में गंगाजल की सप्लाई की जाएगी।उल्‍लेखनीय है कि फतेहपुर सीकरी सहित जनपद के अधिकांश गांव पानी की किल्‍लत से सदियों से जूझ रहे हैं।अकबर भी इस समस्‍या का सामना न करने के कारण आगरा आ बसा था।

सडकों का कार्यापलट

केन्‍द्र सरकार की योजना के तहत जनपद के गांवों की सडकों का काया पलट होगा । योजना के तहत अधिकांश सडकों को सुधारा जायेगा या उनका सुध्रढीकरण करवाया जायेगा। इसके बावजूद भी जो सडके रह जायेंगी उनको अन्‍य विकास योजनाओं के तहत ठीक करवाया जायेगा।