21 नवंबर 2020

मिठायी के आन लाइन आर्डर दीपावली पर हुआ कामयाब प्रयोग

 कोरोना काल में भी काजु कतरी, मथुरा पेड़ा, छेना खीर रहीं उपलब्

आगरा: पर्व प्रधान संस्कृति के लिये खस पहचान वाले उत्तरी भारतीय राज्यों के देश भर में फैले पिरिवारों में तमाम स्थानीय आदतों को शामिल किया हुआ है किन्तु मिठाईयों को लेकर उनकी ठेठ परंपरावादी पंसद में काजु कतली, मथुरा पेड़ा, छेना खीर और मिष्ठी दोई आदि शामिल हैं। जब भी कोयी त्योहार आता है इन मिठाईयों की तलब शुरू हो जाती है। पिछले साल तक ये मिठाईयां देश ही नहीं विदेश तक में विक्रेताओं के माध्यम से सामान् रूप से मौजूद थी किन्तु फरवरी 2020 के बाद से शुरू हुए 'कोविड20' के शुरू हुए प्रकोप से मिठाईयां तो दूर सामान् मनपसंद खाद्य पदार्थों तक की उपलब्धता मुश्किल हो गयी लेकिन इस

दौर में कई नये प्रयोग शुरू हुए

 आपदा से अवसरों और प्रयोगों के क्रम में मिठाईयों की दरबाजे पर उपलब्धता का भी प्रयोग हुआ। ज्ञान डेयरी ने विश्वास से भरे टैगलाइन के साथ अपने उपभोक्तओं तक पहुंच बनाने का प्रयोग किया। 'कंट्रोल्ड एनवायरनमेंट ' के गुणवत्ता और स्वच्छता से भरे प्रोडक्ट्स आन लाइन आर्डरों के साथ लोगों के पास होम डिलीवरी के रूप में पहुंचाने का प्रयास किया और शुरूआत में ही काफी कामयाबी मिली।

कोविड काल में शुद्धता

फिलहाल तो कोविड महामारी के दौर में शुद्धता के साथ ही दीपावली का पर्व भी मिठाईयों के प्रति आकर्षण के कारण हैं ,लेकिन अगर स्वाद और स्वच्छता के प्रति विश्वास बना रहा तो आने वाले समय में इन मिष्ठान प्रोडैक्टो की होम डिलीवरी अनवरत जारी रहेगी।

वीपी (सेल्स एंड मार्केटिंग) वेंकटरमणि संथानम ने अंदाज़ को लॉन्च करते हुए कहा, "महामारी के कारण, हमने देखा कि उपभोक्ता पड़ोस के हलवाई के बजाए ब्रांडेड पैकेज्ड प्रोडक्ट खरीद रहे हैं। इससे मिठाई पोर्टफोलियो को बड़ा बढ़ावा मिला और यह कई गुना तक बढ़ रहा है। अंदाज़ हमारे डेयरी पोर्टफोलियो के तहत हमारी नई पहल है, जो हमारे घर में पारंपरिक मिठाइयों को उनके महत्व के साथ वापस लाने के लिए है, जो हमारे  कंज्यूमर के साथ मजबूत ब्रांड कनेक्शन का निर्माण करती है। हमारे सभी उत्पादों को स्वास्थ्य और स्वच्छता के उच्चतम मानकों के अनुसार इसकी ताजगी और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हमारे कंज्यूमर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया जाता है।

मिठायी उत्पाद

अंदाज़ की प्रोडक्ट रेंज में शामिल हैं - काजु कतरी, मथुरा पेड़ा, छेना खीर और मिष्ठी दोई। दिवाली गिफ्टिंग को दृष्टिगत एक आकर्षक टिन बॉक्स पैकेजिंग के साथ-साथ होम कलेक्शन पैक कायमयाब प्रयोग रहा। ज्ञान अंदाज़ के उत्पाद शहरों में स्थित ज्ञान फ्रेश स्टोर पर उपलब्ध है। इसके अलावा, ये प्रोडक्ट एक्सटेंसिव डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के माध्यम से ज्ञान सिलेक्ट स्टोर्स, ज्ञान -कार्ट, और अन्य रिटेल स्टोरों के एक नेटवर्क के माध्यम से भी उपलब्ध होंगे।