2 फ़रवरी 2017

नागालैंड में महिला आरक्षण के विरूद्ध हिंसा भडकी

--दो की मौत, मुख्यमंत्री टी आर जेलिआंग की इस्तीफे की मांग

(मुख्‍यमंत्री टी आर जेलियांग)
गोवाहटी: आरक्षण की नीति भले ही वर्गविशेष को लाभ पहुचाने वाली साबितहोती रही हो किन्तु सरकारों के लिये मुश्किलें ही खडी करती रही है। उत्तर भारत में जहां जाट आरक्षण की मांग से निपटने में कई राज्य सरकारें लगी हुई हैं, वहीं सुदूर उत्तर पूर्वी राज्य नागालैंड में महिला अरक्षण की व्यवस्था किये जाने के विरूद्ध हिंसा भडक गयी, जिससे निपटने को पुलिस के बाद सेना को भी मदद के लिये बुलाया गया है.दो व्यक्तियों की मौत होजाने की पुष्टी हो चुकीहै.वैसे कई अन्य बुरी तरह से जख्मी हैं।
नगालैंड में नगर निकाय चुनावों में महिलाओं को तैंतीस प्रतिशत आरक्षण दिए जाने विरोध कई दिनों से चल रहा था। बाद में शुरू हुए प्रर्दशन के सिलसिले ने ने गुरुवार को हिंसात्मक रूप ले लिया और प्रदर्शनकारियों ने दीमापुर स्थित मुख्यमंत्री टी आर जेलिआंग के निजी आवास और कोहिमा नगर परिषद की इमारत में आग लगा दी।
 आगजनी की वारदात के वक्त मुख्यमंत्री जेलिआंग कोहिमा स्थित अपने सरकारी आवास में थे। अब हालात बेकाबू होता देख नगालैंड पुलिस की मदद के लिए सेना पहुंच चुकी है।
 नगालैंड के डीजीपी के अनुसार दीमापुर में हालात अब काबू में हैं। उन्होंने साथ ही बताया कि कोहिमा में हिंसा की कुछ घटनाएं हुई हैं, लेकिन हालात वहां भी पर अब नियंत्रण कर लियागया है।