22 अप्रैल 2016

इटरनेशनल एयरपोर्ट आगरा में ही बनाया जाये

निगम सदन में सर्वसम्‍मति किया प्रस्‍ताव पारित
- राजीव सक्सेना द्वारा

नगरायुक्‍त इन्‍द्र विक्रम सिंह और मेयर इन्‍द्रजीत सिह आर्य पार्षद रवि माथुर
                   फोटो असलम सलीमी                           


आगरा-ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट आगरा की ही जरूरत हैइस लिये अगर बनना है तो आगरा में ही बनाया जाये, इस आशय का दो टूक प्रस्‍ताव नगर निगम सदन में पार्षदों के द्वारा शुक्रवार को
पार्षद डा शिरोमणि एयर
पाेर्ट का प्रस्‍ताव वांचते हूये

आहूत विशेष सदन के 5 वें अधिवशन में सर्वसम्‍मति से पारित हो गया। कांग्रेस पार्टी के पार्षद डा शिरोमणी सिह ने इसे निगम सदन में रखा, और बोलते हुए बताया कि किस प्रकार आगरा के हक और  हितों को अनदेखा किया जाता रहा है।
श्री शिरोमणी के द्वारा प्रस्‍ताव पर बोलने के साथ ही सदन का माहौल दलगत राजनीति से ऊपर उठ कर महानगर हित में एकजुटता वाला हो गया। मेयर इन्‍द्रजीत सिह ने कहा कि एयर कनैक्‍टिविटी आगरा की जरूरत है। यह ताजमहल देखने आने –जाने वाले पर्यटकों से ही जुडा मामला नहीं है,शहर के आर्थिक विकास और जरूरत से जुडी जरूरत है।
नगरायुक्‍त श्री इन्‍द्रजीत सिह ने कहा कि आगरा उन महत्‍वपूर्ण शहरों में हैं जिनके लिये इंटरनेशनल कनैक्‍टिविटी की जरूरत हमेशा समझी जाती रही है।
प्रस्‍ताव में अपेक्षा की गयी थी कि नगरायुक्‍त केन्‍द्र सरकार और आगरा के प्रशासन से सटीक और नवीनतम जानकारियां लेकर निगम सदन को शीघ्रता के..
साथ उपलब्‍ध करवायें, किन्‍तु अब नगरायुक्‍त के स्‍थान पर मेयर श्री इन्‍द्रजीत सिह आर्य ही पत्र लिखवायेंगे क्‍यों कि नगरायुक्‍त ने कहा कि जो वाछित सूचनाये पार्षदों ने अपेक्षित की हैं उनके बारे में वह अपने अधिकारक्षेत्र के तहत केवल आग्रह कर सकते हैं भारत सरकार या राज्‍य सरकार को जानकारियां देने के लिये निर्देशित नहीं कर सकते।
जिस समय  प्रस्ताव पारित हुआ उस समय पर्यटन उद्योग के प्रतिनिधि टूरिस्‍ट गिल्‍ड के सैकेट्री राजीव सक्‍सेना, ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट आगरा डिजर्ब इट्स सोशल मीडिया कॅपेन के श्री अनिल शर्मा तथा विकास सिह आदि भी दर्शक दीर्घा में मौजूद थे।
इस प्रस्‍ताव से पूर्व विशेष अधिवेशन में निगम के निर्माण विभाग में गडबडी और वर्षा पूर्व नालों की सफाई संबधी प्रस्‍ताव पर भी चर्चा हुई।मूल रूप से पार्षद रवि विहारी माथुर के द्वारा रखे गये इस प्रस्‍ताव पर लगभग दो दर्जन पार्षदों ने अपने विचार रख उन कार्यों को तेजी के साथ करवाने की मांग की जिनके एस्‍टीमेट तैयार हो जाने के बावजूद स्‍वीकृति नहीं मिल पा रही है।
टूरिजम गिल्‍ड के सचिव राजीव सक्‍सेना ने कहा है कि पर्यटन और उद्योग क्षेत्र की संस्‍थाये पहले से ही आगरा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाये जाने की मांग करती रही है ,अब नगर निगम के सदन के द्वारा प्रस्‍ताव पास हो जाने से भारत सरकार और राज्‍य सरकार को स्‍पष्‍ट संकेत मिल गया है कि आगरा में ही ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाये जाने का काम शुरू हो।
माननीयों का अंततक बना रहा केवल इंतजार :
आगरा-नगर निगम सदन के पदेन सदस्‍य आगरा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाये जाने की बात तो हमेशा करते रहे हैं किन्‍तु इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आहूत सदन की बैठक में आने का समय नहीं निकाल सके। निगम  सदन के 25 वे अधिवेशन में पहले निर्माण कार्य और नालो की सफाई संबधी  प्रस्‍ताव पर चर्चा हुई तब समझा गया कि शायद दूसरे प्रस्‍ताव के समय तक आ जाये किन्‍तु अंत तक उनका इंतजार ही देखा जाता रहा। उल्‍लेखनीय है कि इस अधिवेशन में पदेन सदस्‍यों से उपस्‍थित रहने का उनकी पार्टियों के पार्षदों तक ने अनुरोध किया था।