10 मार्च 2016

पर्यावरणविद् डा राना बैंगलूर में भी हुए सम्मानित

--संपादकों के राष्ट्रीय संगठन महासचिव डा केएस कौशिक ने जताया हर्ष

(पर्यावरण विद् डा के एस राना)

आगरा : पर्यावरण मंत्रालय की एक्सपर्ट एप्रेजल ऑथिरिटी के वाइस चेयरमैन डॉ के एस राना को एडिटर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया की ओर से  राष्ट्रीय महासचिव डॉ सुनील कौशिक ने वधाई देते हुए उनकी पर्यावरण प्रदूषण के प्रति जन जागरूकता के प्रयासों को अत्यंएत महत्व्पूर्ण बताया है। हाल ही में डॉ राना को ग्लोबल सोसायटी द्वारा बैंगलूरु में आयोजित अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में ग्लोरी ऑफ़ इंडिया से कर्नाटक के लोकायुक्त जस्टिस चंद्रशेखरैया द्वारा सम्मानित किया गया था। यही नहीं कुछ दिन पूर्व  केंद्रीय मंत्री रहे गुलाब नबी आजाद द्वारा नई दिल्ली  के कस्टिट्यूशन क्लब
में इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी अवार्ड से सम्मानित किया गया था। उल्लेटखनीय डा के एस राना अपने छात्र जीवन से ही पर्यावरण और प्रकृति के प्रति पर्याप्त जागरूकता रखते थे। यह वह दौर था जबकि आगरा में ताजमहल के बढते पीलेपन को बढते हुए वायु पर्यावरण प्रदूषण से जोडे जाने की सोच लोगों दिलो और दिमागों तक नहीं पहुंचा था और  नाही जल प्रदूषण खास महत्व नहीं रखते थे। टी डी एसऔर बी डी ओडी ओजैसे एब्रीवियेशन  जन चर्चाओं से कोसों दूर थे।

डॉ राना आगरा  कॉलेज  के ज्‍यूलाजी डिपार्टमेंट अध्यक्ष एवं  भारत सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की उच्चोधिकार प्राप्ते कमेटी के सदस्य हैं। बृज क्षेत्र की संस्‍कृति और प्राकृतिक विशिष्‍ट पहचान को बनाये रखने के लिये बृज डवलपमेट काऊंसिल ' (BDC) के माध्‍यम से सक्रिय है जिसका गठन कुछ वर्ष पूर्व उनके द्वारा ही किया गया था।