17 फ़रवरी 2016

‘फ्रीडम-251’ लॉचिग से गडबडाया मोबाइल मार्केट

--नये स्‍मार्ट मोबाइल के कारण थमा पडी है रुटीन डिमांड भी

लखनऊ: नोएडा स्थित स्मार्टफोन कंपनी रिंगिंग बेल्स आज (बुधवार) भारत का सबसे सस्ता
स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस स्मार्टफोन फ्रीडम- स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस स्मार्टफोन फ्रीडम-251 को लॉन्च करने की औपचारिकता की। इस की कीमत 251 रुपये है। इस फोन के लॉन्च होने से हर भारतीय के हाथ में अब स्मार्टफोन आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। स्मार्टफोन
फ्रीडम-251 के लिए बुकिंग गुरुवार को प्रात: से शुरू होगी। फोन के बाजार के आने के बाद वस्‍तुस्‍थिति की जानकारीसामने आ सकेगीकिन्‍तु प्रीलांचिग कौंपेन का असर भी अपने आप में कम नहीं है।नये आौर सस्‍ते उत्‍पाद के आने की सूचना मात्र से दो दिन से मोबाइल बिक्रीका मार्केट एक दम नीचे चला गया था। बुद्धवार को तो केवल बडे ब्रांडिड प्रोडैक्‍टोंके शोरूमों पर ही बिक्री रही।अन्‍य जरूरतमन्‍द नये प्रोडैक्‍टके आने के इंतजार में कन्‍नी काटे रहे। स्‍मार्ट फोन फ्रीडम जो विशेशतायें सामने लाने का जो प्रयास किया गया है अगर वे सभी सही साबित होती हैं तो अन्‍य कंपनियों के एजेंटोऔर रिटेलरों के समक्ष मुश्‍किल भरा दौर शुरू हो चुका है,जो आने वाले वक्‍त में और गहरा सकता है। वैसे भी क्‍वलिटी अपनी जगह महत्‍वपूर्ण होती है किन्‍तु इस मामले में रेट कम्‍पटीशन ने ही एकाधिकार की सी स्‍थिति उत्‍पन्‍न कर के रख दी है।
251रुपये में मिलने वाले 3जी स्मार्टफोन फ्रीडम में  4 इंच का डिसप्ले, क्वालकॉम 1.3 गीगाहट्र्ज कोर प्रोसेसर और 1जीबी रैम है। एंड्रायड लॉलीपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित इस स्मार्टफोन में 8जीबी के स्टोरेज की सुविधा है जिसे 32जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा, इसमें 3.2 मेगापिक्सल का रीयर और 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। साथ ही इसमें 1450एमएएच की बैटरी है।इस फोन में पहले से ही वुमेन सेफ्टी, स्वच्छ भारत, फिशरमैन, फार्मर, मेडिकल, व्हाट्सऐप, फेसबुक और यूट्यूब सहित कई ऐप्स मौजूद होंगे। इससे पूर्व में कंपनी सबसे किफायती 4जी स्मार्टफोन 2,999 रुपये में बाजार में उतार चुकी है।