3 जनवरी 2016

फिल्म निर्माता संजय खान,उद्योगपति विशाल सिक्का, डाॅ0 नरेश त्रेहन,रवि जयपुरिया जैसे वी आई पी भी आ रहे हैं प्रवासी दिवस में

आगरा: प्रवासी भारतीयों से निरंतर संवाद की प्रक्रिया को सुदृढ़ बनाने की एक बड़ी पहल करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार आगामी 4 व 5 जनवरी को आगरा में ‘उ0प्र0 प्रवासी दिवस’ आयोजित कर रही है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले इस ‘उ0प्र0 प्रवासी दिवस’ में राज्य सरकार के मंत्रिगण और वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे। फेडरेशन आॅफ चेम्बर्स आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री (एफ0आई0सी0सी0आई0) तथा अर्नेस्ट एण्ड यंग इस आयोजन के सहभागी होंगे।
यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि लगभग 250 प्रवासी भारतीयों द्वारा शिरकत किए जाने वाले इस आयोजन ने भारत और विदेशों में खासी दिलचस्पी पैदा की है। इस आयोजन के दौरान अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय प्रवासी भारतीयों के संगठनों के साथ कई एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित होने की सम्भावना है। ये संगठन कनाडा, जापान, अमेरिका तथा प्रमुख वित्तीय संस्थाओं से जुड़े हुए हैं, जिनसे उत्तर प्रदेश के प्रवासी भारतीयों को उच्चस्तरीय सुविधाएं मुहैया होंगी।

प्रवक्ता ने बताया कि इस आयोजन में उत्तर प्रदेश से जुड़े एन0आर0आई0/पी0आई0ओ0 को विभिन्न क्षेत्रों में उनके उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए ‘उ0प्र0 रत्न अवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा। ‘उ0प्र0 प्रवासी दिवस’ का मुख्य आकर्षण 4 व 5 जनवरी को आयोजित की जाने वाली सांस्कृतिक संध्या भी होगी, जिसमें राहत फतेह अली खान और बिरजू महाराज के ट्रूप का प्रदर्शन होगा।
राज्य सरकार ‘उ0प्र0 प्रवासी दिवस’ का उपयोग ज्ञान और सूचना के आदान-प्रदान किए जाने वाले मंच के रूप में विकसित करने का प्रयास करेगी। उत्तर प्रदेश मूल से जुड़े प्रवासी भारतीयों और उद्यमियों के साथ राज्य सरकार सकारात्मक और सार्थक संवाद करते हुए राज्य में पूंजी निवेश और व्यापार को बढ़ावा दिए जाने की हर सम्भव कोशिश कर रही है। यह आयोजन उ0प्र0 प्रवासी भारतीयों और भारतीय मूल से जुड़े उद्यमियों के लिए राज्य के अन्दर चल रही विकास सम्बन्धी गतिविधियों और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देने का एक सुनहरा मौका होगा, जिससे वे सभी राज्य की इस विकास यात्रा में सहभागी बन सकें। इस प्रकार यू0पी0 प्रवासी दिवस, एन0आर0आई0/पी0आई0ओ0 के लिए एक लाभकारी अवसर होगा। भारत और विदेशों से जुड़े बड़े उद्योगपतियों और पूंजी निवेशकों द्वारा भाग लिए जाने के मद्देनजर नौजवान उद्यमियों द्वारा नए उद्योगों की स्थापना के लिए यह आयोजन एक बेहतरीन मौका होगा।
प्रवक्ता ने कहा कि ‘उ0प्र0 प्रवासी दिवस’ में राज्य सरकार द्वारा इलेक्ट्राॅनिक विनिर्माण, आई0टी0, सोलर पार्कों की स्थापना, सौर और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में किए जाने वाले कार्यों, फिल्म निर्माण सम्बन्धी गतिविधियांे के साथ-साथ राज्य की प्रगति और इसकी सम्भावनाओं पर विशेष फोकस होगा। राज्य की तकनीकी प्रगति के चलते नए पूंजी निवेशक उत्तर प्रदेश में पूंजी निवेश के लिए प्रोत्साहित होंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि इस आयोजन के दौरान उत्तर प्रदेश की आर्थिक क्षमता और उपलब्धियों को दर्शाती प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें आधुनिक अवस्थापना कार्याें जैसे- आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, लखनऊ मेट्रो, नोएडा व ग्रेटर नोएडा में मेट्रो, कानपुर की ट्रांस गंगा सिटी, इलाहाबाद की सरस्वती नाॅलेज सिटी, जालौन तथा अन्य स्थानों पर सोलर पार्काें की स्थापना, लखनऊ की आई0टी0 सिटी, राज्य में आई0टी0 विशेष आर्थिक परिक्षेत्र, नोएडा व ग्रेटर नोएडा औद्योगिक शहर तथा इलेक्ट्राॅनिक निर्माण के हब्स को मुख्य रूप से दर्शाया जाएगा। इनके अलावा, डेरी सेक्टर की मजबूती तथा लखनऊ व कानपुर में अमूल प्लाण्ट्स की स्थापना, आॅटो मोटिव, केमिकल्स, कानपुर व आगरा के चर्म उद्योग, फिरोजाबाद का कांच उद्योग भी इस प्रदर्शनी के आकर्षण होंगे।
‘उ0प्र0 प्रवासी दिवस’ में राज्य में शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में हो रहे सुधारों और उपलब्धियों को भी दर्शाया जाएगा। साथ ही, मेदान्ता (लखनऊ व नोएडा), फोर्टीस (नोएडा, ग्रेटर नोएडा व लखनऊ) अस्पतालों की स्थापना के साथ-साथ अन्य अन्तर्राष्ट्रीय समूहों द्वारा उच्चस्तरीय मेडिकल सुविधाओं तथा राज्य सरकार द्वारा लखनऊ में किए जाने वाले कैंसर अस्पताल की स्थापना सम्बन्धी जानकारी मिलेगी। इनके अलावा, एमिटी, शारदा तथा जयपुरिया जैसे प्रमुख शैक्षणिक संगठनों द्वारा प्रदेश में किए जाने वाले कार्य व नई सुविधाओं की जानकारी भी इस आयोजन के अंग होंगे। उन्नाव की ट्रांस गंगा सिटी में नाॅलेज यूनिवर्सिटी की स्थापना के बारे में भी आयोजन के दौरान पता चलेगा।
उत्तर प्रदेश में मीडिया समूहों की मजबूत उपस्थिति है। नोएडा में लगभग सभी समाचार चैनलों के स्टूडियो स्थापित हैं। इनके अलावा, कई फिल्म स्टूडियो भी यहां पर हैं। जहां पर एक ओर ग्रेटर नोएडा में हिन्दुस्तान टाइम्स की उच्चस्तरीय प्रकाशन सुविधा उपलब्ध है, वहीं पर दूसरी ओर टाइम्स आॅफ इण्डिया द्वारा एक आधुनिक विश्वविद्यालय की स्थापना का कार्य तेजी से चल रहा है। राज्य सरकार द्वारा फिल्म निर्माण के क्षेत्र को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जा रहा है और फिल्म नीति के तहत कई सुविधाएं उपलब्ध हैं। इन सभी बातों को भी ‘उ0प्र0 प्रवासी दिवस’ के दौरान हाईलाइट किया जाएगा।
उत्तर प्रदेश में प्रमुख आई0टी0 कम्पनी जैसे- टी0सी0एस0, इन्फोसिस, विप्रो, एन0आई0आई0टी0, एच0सी0एल0, एस0टी0 माइक्रो इलेक्ट्राॅनिक्स, एडोब, फ्रीस्केल की मौजूदगी के साथ-साथ एक्सपोर्ट प्रोेसेसिंग जोन तथा आई0टी0 सेक्टर की तेजी से बढ़ती प्रगति के बारे में भी ‘उ0प्र0 प्रवासी दिवस’ के दौरान जानकारी मिलेगी।
प्रवक्ता ने कहा कि ‘उ0प्र0 प्रवासी दिवस’ के दौरान विभिन्न सत्रों में उद्योगों से जुड़े कई महत्वपूर्ण उद्योगपतियों और उद्यमियों को सम्बोधन के लिए आमंत्रित किया गया है, जिनमें श्री विशाल सिक्का (इन्फोसिस), श्री सुभाष चन्द्र (ज़ी ग्रुप), श्री फ्रांसिस (अध्यक्ष टीमा), श्री जुवेन्सियो मेज़्टू (सी0ई0ओ0 आइकिया), श्री आर0एस0 सोधी (एम0डी0 अमूल डेरी), श्री किशोर बियानी (सी0ई0ओ0 फ्यूचर ग्रुप), श्री रवि जयपुरिया, डाॅ0 ए0के0 चैहान, डाॅ0 नरेश त्रेहन, डाॅ0 पुरुषोत्तम लाल (मेट्रो हाॅस्पिटल), डाॅ0 सौरभ श्रीवास्तव, लाॅर्ड खालिद हामिद, श्री मुजफ्फर अली, श्री संजय खान (फिल्म निर्माता) तथा अन्य कई राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय हस्तियां शामिल हैं।