27 सितंबर 2015

गंगा का पानी मि‍लना 11 अक्टूूबर से बन्द‍ होगा

अपर गंगा नहर  सफाई और मरम्‍मत के लि‍ये 11नवम्‍बर तक बन्‍द रखी जायेगी

आगरा:अपर गंगा नहर इस बार हरि‍द्वारा में लगने वाले अर्ध कुंभ को द्ष्‍टि‍गत 35 दि‍न तक बन्‍द
रहेगी ,सामान्‍य रूप से इस नहर के बन्‍द रखने की परंपरा दशहरे की रात्रि‍ से दीपावली की रात्रि‍ के बीच की है। ये वे दि‍न होते है जब कि‍ सि‍चायी कार्यों के लि‍ये सबसे कम पानी की जरूरत होती हे ।कि‍न्‍तु वर्तमान में गंगा नहर खेती के लि‍ये पानी उपलब्‍ध करवाने से कही अधि‍क पेयजल को दृष्‍टि‍गत अधि‍क महत्‍वपूर्ण हो गयी है।इससे आगरा,मथुरा, गाजि‍याबाद, नोयडा और दि‍ल्‍ली को भी पेयजल केरूप में इस्‍तेमाल करने को पानी मि‍लता है।...
आगरा का मुख्‍य स्‍त्रोत यमुना नदी के प्रदूषण को कम करने के लि‍ये पूरी तरह से गंगा जल पर नि‍र्भता होने से आगरा में तो नहर बन्‍द होते ही पीने के पानी की कि‍ल्‍लत काफी बढजाती है।प्राप्‍त जानकारी के अनुसार यूपी सिंचाई विभाग ने गंगा क्लोजर का जो प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा है उसमें  11 और 12 अक्तूबर की मध्य रात्रि से 11 नवंबर यानि तकरीबन एक महीने गंगा बन्‍द रहेगी। नहर क्लोजर के दौरान जो नि‍यमि‍त जरूरी कार्य होने है,उनके लि‍ये भी अभी तक बजट का इंतजाम नहीं हो सका है। जबकि‍ इस साल तो अर्धकुंभ को दृष्‍टि‍गत बडे पैमाने पर पुल घाटो और नहर के ीपेजों की मरम्‍मत की जानी है।
यही नहीं अपर गंगा नहीर के बन्‍द होने के बाद भी आगरा को पानी मि‍लता रहे उसके लि‍ये मध्‍य गंगा नहर के चैनल से पानी दि‍या जाने की बात शुरू हो चुकी हे कि‍न्‍तु इसके लि‍ये भी अभी धन का इंतजाम नहीं हो सका है।