21 जून 2015

आगरा में 17 अक्टूवर को होगा दक्षेस देशों के नागरि‍कों का ‘जन सम्मेलन’

--सांस्‍कृति‍क और साहि‍त्‍यि‍क गतवि‍धि‍यों को समर्पि‍त सत्र भी होंगे

--पाकि‍स्‍तान के प्रति‍निधि‍मंडल में होंगे कई नामचीन शामि‍ल,सोशल एक्‍टि‍वि‍स्‍ट अनि‍ल शर्मा बनाये गये लोकल कौर्डीनेटर  

(पाकि‍स्‍तानी टेलीवि‍जन के न्‍यूज चैनल 'आज' के पत्रकार
अशोक कुलश्रेष्‍ठ एवं
अध्‍रूख  रमेश यादव ,राजकि‍शोर राजे।)

आगरा, दक्षि‍ण एशि‍याई देशों के क्षेत्रीय सहयोग संगठन(South Asian Association for Regional Cooperation -SAARCके सांस्‍कृति‍क एवं सामाजि‍क सरोकारों को समर्पि‍त जनसंगठनों के प्रति‍नि‍धि‍यों का सम्‍मेलन प्रख्‍यात गांधी वादी एवं दक्षि‍ण एशि‍याई देशो के बीच सदभावना को  बढावा दि‍ये जाने को समर्पि‍त रहीं स्‍व श्रीमती  नि‍र्मला देश पांडेय के जन्‍म..
दि‍वस 17अक्‍टूवर को आगरा में होगा। पाकि‍स्‍तान की कयी प्रमुख हस्‍ति‍यां इसमें भाग लेंगीं।
(:सार्क जन सम्‍मेलन के  स्‍थानीय
कन्‍वीनरअनि‍ल शर्मा)
आयोजन के सि‍लसि‍ले में आगरा आये आयोजन समि‍ति‍ के सदस्‍यों के एक शि‍ष्‍टमंडल ने आयोजन के लि‍ये प्रस्‍तावि‍त स्‍थलों का नि‍रीक्षण कि‍या तथा सूरसदन को सर्वथा उपयुक्‍त पाया। यूथ हॉस्‍टि‍ल के बारे में भी जानकारी ली। बाद में आगरा आये प्रति‍नि‍धि‍ मंडल ने मंडलायुक्‍त श्री प्रदीप भटनागर से भी मुलाकात कर आयोजन के लि‍ये सूर सदन को उपलब्‍ध करवाने का आग्रह कि‍या।
आयुक्‍त ने प्रति‍नि‍धि‍यों से कहा कि‍ उन्‍हें सूरसदन उपलब्‍ध करवाने में कोयी परेशानी
नहीं हैं कि‍न्‍तु इसके लि‍ये समय से अपेक्षि‍त औपचारि‍क्‍ता को पूरा करवादें। इसी के साथ उन्‍हों ने कहा कि‍ यह आयोजन केवल एकैडैमि‍क डि‍बेट तक ही सीमि‍त न रह जाये।सांस्‍कृति‍क एवं साहि‍त्‍यि‍क गतवि‍धि‍यों से जुडे कार्यक्रम भी हों।
आयोजन समि‍ति‍ के कन्‍वीनर एवं पाकि‍स्‍तानी टेलीवि‍जन के न्‍यूज चैनल  ‘आज’ के नई दि‍ल्‍ली स्‍थि‍त प्रति‍नि‍धि‍ पुष्‍पेन्‍द्र कुलश्रेष्‍ठ ने बताया कि‍ उनका आगरा दौरा सकारात्‍मक राह ।आंतर्राष्‍ट्रीय आयोजन होने से वि‍देश मंत्रालय की जो औचारि‍क्‍ताये होनी होती हैं उन्‍हे पूरा करवा के पुन: आगरा आयेंगे।एक अन्‍य जानकारी में बताया कि‍ आयोजन की आगरा में होने वाली व्‍यवस्‍थाओं को स्‍थानीय सोशल एक्‍टि‍वि‍स्‍ट श्री अनि‍ल शर्मा कन्‍वीनर कौर्डीनेटर का दायि‍त्‍व सोंपा गया है।

भारत पाकि‍स्‍तान के बाधा बार्डर पर सक्रि‍य संगठन द फाकलोर रि‍सर्च एकेडैमी (The Folklore Rresearch Academy---FRA) के अध्‍यक्ष रमेश यादव ने कहा कि‍ भारत  और पाकि‍स्‍तान के बीच राजनैति‍क संम्‍बन्‍ध अपनी जगह महत्‍वपूर्ण हैं और राष्‍ट्रहि‍त में उसी परि‍प्रेक्ष्‍य में देखना चाहि‍ये कि‍न्‍तु नागरि‍कों के बीच आपसी सौहाद्र को बचाये रखने और बढावा देने का काम और भी जरूरी है।उसी को बचाये रखने के
लि‍ये संगठन सक्रि‍य है।