22 अप्रैल 2015

सैफई में शुरू होगी प्रदेश की पहली स्पो‍र्टस यूनीवर्स्टी

--प्रदेश के खेल मंत्रालय के प्रस्‍ताव काे राज्‍यपाल दे चुके हैं अनुमति‍

--क्रि‍केट,हाकी,फुटवाल,बैडमिंटन,जूडे कराटे सहि‍त एक दर्जन खेलों के होगे कोर्स

(सैफई स्‍पोर्टस स्‍टेडि‍यम:फइल फोटो)

 लखनऊ, अगर कोई नयी बडी अडचन खडी नहीं होती है तो सैफई (इटावा) में उत्‍तर प्रदेश की पहली स्‍पोर्टस यूनि‍वर्स्‍टी का आफि‍स चालू वि‍त्‍तीय वर्ष में ही औपचारि‍क रूप से काम करना शुरू कर देगा।वर्तमान में भी सैफई में एक स्‍पार्टस कॉलेज चल रहा है,इसी के पास यह नयी यूनीवर्स्‍टी बनायी जायेगी। सौ एकड जमीन का इसके कैंपस के लि‍ये चि‍न्‍हांकन हो चुका है।
जमीन का आधा भाग इटावा में पडेगा जबकि‍ आधा मैनपुरी में फि‍लहाल जो नक्‍शा प्रस्‍तावि‍त है उसमें इटावा वाले भाग में वि‍ वि‍ का प्रशासनि‍क कैंपस होगा। इसके बनते ही
प्रदेश में चल रहे तीनो स्‍पार्टस कॉलेज इसी से एफीलेटि‍ड हो जायेगे।
प्रदेश सरकार के खेल वि‍भाग के द्वारा जो प्रसतव शासन को भेजा गया था उसपर राज्‍यपाल के द्वारा  अनुमति‍ औपचारि‍क्‍ता पूरी की जा चुकी है।
अब तक प्रदेश के स्पो‌र्ट्स कालेजों में इंटरमीडिएट तक की शिक्षा दि‍ये जाने की ही व्‍यवस्‍था है,जि‍सके बाद खि‍लाडि‍यों को प्रदेश के बाहर के कालैजोंंं में चले जाना पडता है,कि‍न्‍तु अब इसके खुलजाने से  यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के साथ-साथ उच्च स्तर पर खेल की सारी सुविधायें उपलब्ध हो जायेंगी।


अब तक के तैयार खाके के अनुसार इस वि‍चाराधीन वि‍श्‍व वि‍द्यालय में क्रिकेट, कुश्ती, कबड्डी, हॉकी, एथलेटिक्स, फुटबाल, तैराकी, बैड¨मटन के अलावा जूडो, वॉलीबाल खेल के कोर्स और प्रशि‍क्षण इसमें दि‍ये जाने की व्‍यवस्‍था होगी।