5 अप्रैल 2015

यमुना कि‍नारा रोड का पुलक्षेत्र कि‍या गया साफ

--इंडि‍या राइजि‍ग की टीम के साथ यमुना मि‍त्र हुए सहभागी

--यमुना मैय्या की मथुरेशजी के मन्‍दि‍र समीप शुरू होगी सोमवार से आरती

(पुल की की गयी रंगाई) 
आगरा, इंडि‍या राइजिंग की टीम ने आगरा के तमाम आंतरि‍क भागों से होकर एक बार पन: यमुना कि‍नारा का रुख कि‍या और बेलनगंज यमुना कि‍नारे के उस ति‍राहे पर अपने सफाई के हाथ दि‍खाये जो नगर नि‍गम के स्‍थानीय सफाई कर्मचारि‍यों ने महीनो से उपेखि‍त छोड रखा है।सफाई के बाद काफी देर तक अम्‍बेडकर पुल की वाऊंडरि‍यों की पुताई और अवैध वि‍ज्ञापनों को हआये जाने का कार्य कि‍या...

औपचारि‍क सफाई के कार्यक्रम के पूर्व सुबह सवेरे, यमुना किनारा
(एत्‍मादौला व्‍यू पौइंट पर एकत्र इंडि‍या राजि‍ंग के सदस्‍य अभि‍यान की समीक्षा करते हुए)
रोड पर एतमाउददौला व्यू पॉइंट पार्क की सफाई के समय एकत्र यमुना जी के भक्‍तों का सुझाव था की ‘यमुना मैय्या’ की रोज़ाना आरती सेवा का प्रोग्राम बनाया जाये. इस पर एक सज्जन चौंकी और बोले क्या इस गंदे नाले की आरती होगी?.

(सफाई में सीढि‍यों का भी
हुआ उपयोग)

स पर सोशल एक्‍टि‍वि‍स्‍ट एवं वरि‍ष्‍ठ पत्रकारा श्रीब्रज खंडलेवाल ने कडी प्रति‍क्रि‍या व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि‍ ‘मैय्या, अगर बुड्ढी और कुरूप हो जाये’ , तो क्या उसका त्याग कर दिया जायेगा? अगर यमुना मैय्या है तो उसकी बीमारी की हालत में ज्यादा देखवाल और दुलार की जरूरत है ।
श्री खंडेलवाल का कहना है कि‍ अफ़सोस कि शहरवासी भूल गए हैं कि आगरा में एक नदी भी है, जिसे हम सम्मान से ‘यमुना मैय्या’ कहते हैं।उनका कहना है कि‍  लोगों की नफरत से और कट जाने से ही जो नदी कभी धार्मिक व् सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र थी, उसकी यह दुर्दशा हुई है ।.

एक जानकारी में बताया कि‍ एक बार फिर कोशिश हो रही है कि लोकल जन - मानस को जोड़ा जाये।इस क्रम में सोमबार शाम आरती सेवा कि शुरुआत हो रही है ।रवि‍वार के इस अभि‍यान में यमुना किनारे एस्थित मथुराधीश जी के मन्दिर के आसपास के पूरे क्षेत्र में सफाई की गयी।