10 अप्रैल 2015

नेपाल ने क्रिकेट के लिए भारत से सहायता मांगी

--नेपाल के युवा प्रतिनिधिमंडल ने एक सप्‍ताह का भारत दौरा पूरा किया 


(खेल मंत्री श्री पुरूषोत्‍तम पौडेल)
नेपाल के युवा मामले और खेल मंत्री श्री पुरूषोत्‍तम पौडेल के नेतृत्‍व में नेपाली युवाओं के एक 50 सदस्‍यों वाले प्रतिनिधिमंडल ने भारत का अपना दौरा पूरा किया। नेपाल के युवाओं के प्रति‍निधिमंडल का यह पहला दौरा भारत और नेपाल के बीच एक-दूसरे देश में युवाओं से युवाओं के बीच संपर्क कार्यक्रम का हिस्‍सा था। भारत में एक सप्‍ताह रूकने के दौरान नेपाली प्रति‍निधिमंडल ने दिल्‍ली (राजघाटक्राफ्ट म्‍यूजियमराष्‍ट्रीय संग्रहालयदिल्‍ली मेट्रोमेट्रो संग्रहालयइंडिया गेटजंतर-मंतरकनॉट प्‍लेस)आगरा (ताजमहल और आगरा महाविद्यालय में राष्‍ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम)बंगलौर (आईआईएमआईटी कंपनीचिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम) और
मैसूर (सिटी पैलेसवृंदावन गार्डन आदि) का दौरा किया। 


इस दौरे के अवसर पर नेपाल के युवा प्रतिनिधिमंडल के सम्‍मान में एक सांस्‍कृतिक कार्यक्रम और रात्रिभोज का आयोजन किया गया। सांस्‍कृतिक कार्यक्रम से पहले संबंधित प्रभारी मंत्रियों के नेतृत्‍व में दोनों पक्षों के वरिष्‍ठ अधिकारियों की एक बैठक भी आयोजित की गई। बैठक में युवा कार्य और खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री सर्वानंद सोनोवाल ने बताया कि भारत और नेपाल करीबी पड़ोसी हैं और मैत्री तथा सहयोग के एक बेजोड़ संबंध के साझेदार हैंजिसे खुली सीमाओं और जन-जन के बीच गहरे संबंधों के रूप में देखा जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि भारत इस नेपाली युवा प्रति‍निधिमंडल की मेजबानी करके काफी सम्‍मानित महसूस कर रहा हैजिसमें नेपाल के विभिन्‍न युवा संगठनों के युवा प्रति‍निधियुवा पत्रकारयुवा व्‍यवसायी और खिलाडि़यों के अलावा नेपाल सरकार के अधिकारी शामिल हैं।

भारत के दौरे पर आए नेपाल के मंत्री ने श्री पुरूषोत्‍तम पौडेल ने खिलाडि़योंविशेषकर क्रिकेट के खिलाडि़यों के एक दूसरे देश में आने-जाने के प्रति अपनी इच्‍छा व्‍यक्ति की। उन्‍होंने कहा कि नेपाल के क्रिकेट खिलाडि़यों को भारत की ओर से प्रशिक्षण प्रदान किया जा सकता है। इसके साथ ही उन्‍होंने नेपाल में क्रिकेट से जुड़ी सुविधाओं के विकास में सहायता की भी मांग की। 

श्री सोनोवाल ने नेपाल के मंत्री को इस संबंध में भारत सरकार की ओर से हर संभव सहायता देने का आश्‍वासन दिया।