10 अप्रैल 2015

अमेरि‍का के अगले राष्ट्ररपति‍ पद के चुनाव में बुश और क्लिटन परि‍वार होंगे आमने सामने

रि‍पब्‍लि‍कन पार्टी के दावेदार माने जा रहे जेब बुश के खि‍लाफ हि‍लैरी ताल ठोंकने की तैयारी में

(रि‍पब्‍लि‍कन जेब बुश)

(डैमोके्रट उम्‍मीदवार हि‍लेरी क्‍लि‍ंटन)

नई दि‍ल्‍ली: अमेरि‍का के दो बार राष्‍ट्रपति‍ रह चुके वि‍ल क्‍लि‍टन की पत्‍नी श्रीमती हि‍लैरी क्‍लि‍टन राष्‍ट्रपति‍ पद के लि‍ये 20जेब बुश16 में होने वाले चुनाव में डैमोक्रेटि‍क पार्टी के टि‍कट पर दावेदारी कर रि‍पब्‍लि‍कन पार्टी के संभावि‍त उम्‍मीदचार जेब बुश को कडी चुनौती देने की तैयारी में हैं।जेब के बडे भाई और पि‍ता जार्जबुश अमेरि‍का में राष्‍ट्र पति‍ रह चुके हैं।
रि‍पब्‍लि‍कन टि‍कट की दावेदारी कर रही श्रीमती हि‍लैरी क्‍लि‍टन राष्‍ट्रपति‍ बराक ओबामा के पहले टर्म के लि‍ये हुए चुनाव में पार्टी टि‍कट की दौड में प्रति‍स्‍पर्धी थीं।कि‍न्‍तु बाद में उन्‍होंने टि‍कट की दावेदारी छोड दी थी और श्री ओबामा के जीतजाने के बाद वि‍देश मंत्री बन गयी थीं67 वर्षीय हिलेरी अमेरि‍कन मीडि‍या और अंतर्राष्‍ट्रीय राजनीति‍ में लगातार सक्रि‍य रही बराक के दूसरे कार्यकाल में वि‍देश मंत्री पद पर न रहने के बावजूद अमरि‍कन पालि‍टि‍क्‍स में लाबि‍स्‍ट लगातार महत्‍व दि‍ये रहे। अभी उन्‍हें अपनी पार्टी के टि‍कट की दावेदारी के लि‍ये भी कडी प्रति‍स्‍पर्धा करनी है कि‍न्‍तु अब उनकी स्‍थि‍ति‍ 2008 सूे कही मजबूत मानी जा रही है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, हिलेरी की टीम ने हाल में ब्रुकलिन में कार्यालय के लिए जगह पट्टे पर लेने के लिए हस्ताक्षर किए हैं। यही कार्यालय उनकी प्रचार मुहिम का मुख्यालय होगा। बहरहाल, इस संबंध में हिलेरी के कार्यालय से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है।

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में हिलेरी को उनके संभावित रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी जेब बुश से आगे बताया जा रहा है।
फलोरिडा के भूतपूर्व गवर्नर जेब बुश ने 2016 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव को लड़ने की इच्छा व्यक्त कर चुके हैं अगर वह अपने इरादे पर बरकरार रहते हैं तो  इस पद के लिए बुश परिवार से खड़ा होने वालों में एक और नाम जुड़ जायेगा अब तक बुश परिवार देश को दो राष्ट्रपति दे चुका है। इकसठ वर्षीय बुश ने कल संकेत दिया कि वह जनवरी में चुनाव के लिए कार्य संचालन समिति गठित कर देंगे।अगर वह चुनाव मैदान में उतरते है तो रिपब्लिकन पार्टी की ओर से काफी प्रभावशाली प्रत्याशी सिद्ध हो सकते हैंजेब बुश पूर्व राष्ट्रपति जार्ज एच.डब्ल्यू. बुश के पुत्र है.वह 1999 से 2007 तक फलोरिडा के गवर्नर थे।अपने बडे भाई के आतंकवाद वि‍रोधी कडे रुख के कारण इस्‍लामी आतंकवादी लाबी उन्‍हें कि‍सी भी कीमत पर कामयाब होते नहीं देखना चाहती।वैसे उन्‍हे अभी प्रत्‍याशी बनने के लि‍ये अपनी पार्टी में भी कडी प्रति‍स्‍पर्धा का सामना कर

ना प्‍डेगा।