September 29, 2017

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे मार्ग पर ट्रेफिक मैनेजमेन्ट को और बेहतर बनाया जायेगा

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव  राजीव कुमार ने लखनऊ आगरा-एक्सप्रेस वे का स्थलीय निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि आम नागरिकों को बेहतर यातायात की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु ट्रेफिक मैनेजमेन्ट को और बेहतर बनाने हेतु अवशेष कार्यों को आगामी 02 माह में निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण करा दिया जाये। उन्होंने कहा कि एयर स्ट्रीप के अवशेष कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण कराने हेतु एयरफोर्स के अधिकारियों के साथ सामंजस्य स्थापित कर अवशेष कार्यवाहियां प्राथमिकता के साथ नियमानुसार पूर्ण कराई जाये। 

मुख्य सचिव  लखनऊ आगरा एक्सप्रेस-वे सड़क मार्ग का स्थलीय निरीक्षण कर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे पर टोल प्लाजा की व्यवस्था नियमानुसार यथाशीघ्र प्रारंभ कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि एक्सप्रेस-वे के किनारे की भूमि को हरित पट्टिका के रूप में विकसित करने हेतु अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण का कार्य प्राथमिकता से सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ उपयुक्त स्थानों पर जन सुविधा केन्द्रों का निर्माण प्राथमिकता से सुनिश्चित कराया जाये ताकि यात्रियों को पेट्रोल व डीजल के पम्प, फूट कोर्ट, वाशरूम, ढ़ाबा सहित चिकित्सा आदि की सुविधायें सुगमता से उपलब्ध हो सकें। 
मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यूपीडा श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि निर्माणाधीन जन सुविधा केन्द्रों पर यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु पर्याप्त सुविधायें विकसित कराने की कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि एक्सप्रेस-वे मार्ग पर आने वाले अवारा जानवरों को रोकने हेतु सड़क के दोनों ओर बैरिकेडिंग का कार्य भी प्राथमिकता से कराये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित कराई जा रही है।