August 24, 2017

ताज सि‍टी के नये सि‍वि‍ल एयर एन्कलेव के लि‍ये जमीन खरीद लगभग पूर्ण

--अब मुख्य बल एयरपोर्ट अथार्टी से 'एम ओ यू'  क्रि‍यान्वयन पर 
सि‍वि‍ल एन्‍कलेव के लि‍ये जमीन खरद अब लगभग पूरी
आगरा: नागरि‍क उड्डयन की जरूरत को दृष्टिगत, बनने को प्रस्तावि‍त आगरा के नये सि‍वि‍ल एन्कलेव को बनाये जाने का मार्ग अब और सहज हो गया है। इसके लि‍ये जरूरी 55 एकड जमीन की उपलब्धता सुनि‍श्चित हो गयी है। 64.90 करोड की राशि‍ शासन से अवमुक्त होकर प्रशासन के खाते मे आते ही जमीन खरीद की प्रक्रि‍या लगभग पूर्ण हो चुकी है।अंति‍म बैहनामा अभि‍लेख भी अगस्त  महीने में ही नि‍ष्पादि‍त हो जाना सुनि‍श्चित हो चुका है।
इलहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य  न्यायधीश के कोर्ट में गुरूवार को सि‍वल सोसायटी आगरा की याचि‍का पर सुनवायी थी,जि‍सके लि‍ये अब अगली तारीख 20 दि‍सम्बर 2017 तय की गयी है। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार  कोर्ट में लम्बित वाद में दाखि‍ल हुए रि‍ज्वाइंडरों में पक्षाकारों के द्वारा जमीन खरीद की स्वीकृक्ति देने के साथ बैनामों को करवाये जाने के लि‍ये कुछ समय की अपेक्षा की है।
उधर एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडि‍या की ओर से कोर्ट के संज्ञान में लाया गया है कि‍ राज्य सरकार के द्वारा जमीन भौति‍क रूप से हस्तांतरण करने के बाद ही एन्कंलेव बनाये जाने की प्रक्रि‍या शुरू करने की स्थिति‍ में होगी। 
याची आगरा सि‍वि‍ल सोसायटी के वकील अकलंक कुमार जैन का कहना है कि‍ जब नये एन्कलेव के लि‍ये जगह खरीद हो रही है तो उसका बनाया जाना अब सुनि‍श्चि‍‍त है। अब एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडि‍या की मुख्य  भूमि‍का ही बचती है। 
सोसायटी के जनरल सैकेट्री अनि‍ल शर्मा का कहना है कि‍ अब सोसायटी का मुख्य लक्ष्य यू पी सरकार और एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडि‍या के बीच हुए एम ओ यू के अनुसार शीघ्रता के साथ एन्कलेव के नि‍र्माण का काम शुरू करवाने को लेकर रहेगा। एक जानकरी में उन्‍होंने कहा कि‍ जमीन अधि‍ग्रहण के साथ ही प्रशासन को बाऊंड्री वाल बनाने का काम शुरू करवा देना चाहि‍ये। एक जानकारी में उन्‍होंने कहा कि‍ अगली सुनवायी की तारीख दि‍सम्बर मे पडना एक सामान्य बात है क्यों  कि‍ हाईकोर्ट मे ही एक अन्य याचि‍का में उ प्र सरकार ने नगर नि‍कायों के चुनाव नवम्बर में करवाये जाने को आधि‍कारि‍क रूप से कहा हुआ है। वैसे उम्मीद है कि‍ इस तारीख से कही पहले ही एयरपोर्ट अथार्टी नये टर्मि‍नल के बनाये जाने के लि‍ये प्रक्रि‍या शुरू करने की स्थिति‍ में होगी।
सि‍वि‍ल सोसयटी आगरा के अध्यक्ष डा शि‍रोमणी सि‍ह ने कहा है कि‍ नये सि‍वि‍ल टर्मि‍नल के बनाये जाने से केवल टूरि‍ज्म इंडस्ट्रीज को ही राहत नहीं मि‍लेगी अपि‍तु आगरा की थमी सी पडी आर्थि‍क प्रगति‍ को भी ताकत मि‍लेगी। 
उल्लेखनीय है कि‍ अबतक आगरा के सि‍वि‍ल एयरपोर्ट को आगरा एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता था कि‍न्तु अब इसे  उ प्र सरकार के द्वारा कैबीनेट के एक नि‍र्णय के अनुसार देश के वरि‍ष्ठ राजनीति‍ज्ञ एवं समाज शास्त्री  पं दीन दयाल उपाध्या्य के नाम पर रख दि‍या गया है।     ताज सि‍टी में जन पहुंच सहज बनाये जाने के मकसद से टर्मि‍नल को एयरफर्स स्टेाशन खेरि‍या के परि‍सर से नये स्थापन पर शि‍फ्ट करने की जरूरत थी।जि‍से कि‍ एक उच्चतस्तएरीय मीटि‍ग में स्वियं एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडि‍या ने न केवल स्वीरकार कि‍या अपि‍तु जमीन की उपलब्ध्ता हो जाने पर नये टर्मि‍नल के नि‍र्माण की पेशकश की।
जमीन खरीद के बाद इसे यथा संभव शीघ्रता के साथ एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडि‍या को हस्तारि‍त करने की औपचारि‍कता ही शेष रह जायेगी।जमीन को भौति‍क रूप से अपने अधि‍कार में ले लि‍ये जाने के बाद अथार्टी नये एन्कयलेव को बनाने के काम को औपारि‍क कार्रवाहीयों के पूरा होते ही शुरू कर सकती है।