3 अगस्त 2022

गैस की बढी कीमतों से उद्यमियों आर्थिक बोझ ,कारोबारियों पर प्रतिकूल असर

--  एन.सी.आर. से अधिक न हो इंधन की कीमत :चैम्बर 

आगरा:  घरेलू गैस, वाहन गैस एवं कमर्शियल गैस के दामों में निरंतर वृद्धि होने से इंडस्ट्री,कारोबार जगत  व स्थानीय जनजीवन पर प्रतिकूल असर पडा है ।ताज ट्रिपेजियम जोन के तहत आने वाले जनपदो में औद्यौगिक उत्पादन की लागत निरंतर बएती जा रही है।  इंधन की निरंतर बढती कीमतों पर नेशनल चैंबर आफ इंडस्ट्रीज ऐंड कामर्स यू पी आगरा ने चिता जतायी है।

 चैम्बर के अध्यक्ष शलभ शर्मा की अध्यक्षता में 2अगस्त को हुई मीटिंग में वक्ताओं ने कहा कि  आगरा के लिए यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि आगरा में उच्चतम न्यायालय द्वारा टी.टी.जैड. घोषित होने के कारण यहां घरों में, वाहनों में तथा व्यवसाय में केवल गैस का ही प्रयोग किया जाना यहां की विवशता है। इस लिये जरूरी है कि आगरा के लिए विशेष पैकेज

होना चाहिए।

चैम्बर अध्यक्ष ने  इस सम्बन्ध में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री, भारत सरकार हरदीप एस. सिंह एवं आगरा मण्डलायुक्त  को इस सम्बन्ध में पत्र भेजकर कीमतों में राहत की अपेक्षा की है। 

पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल ने कहा कि टी.टी.जैड. में गैस के अलावा अन्य सभी प्रकार के प्रदूषणकारी ईंधनों पर रोक लगी है। अन्य विकल्प नहीं है। अतः आगरा में किसी भी स्थिति में गैस की कीमत दिल्ली एवं एन.सी.आर. से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वक्ताओं ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार आगरा का उद्योग जगत कई दशकों से बुरी तरह प्रभावित होता चला आ रहा है। अब तक कोई भी परियोजना ऐसी नहीं लगी है जिससे इस हानि की भरपाई हो सकें। आगरा में बेरोजगारी होने से जनसामान्य की औसत आय कम है। अतः आगरा के लिए गैस की कीमतों में विशेष रियायत दिया जाना न्यायसंगत होगा।

बैठक में अध्यक्ष शलभ शर्माके अलावा उपाध्यक्ष मंयक मित्तल, कोशाध्यक्ष मनोज कुमार गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल, अनिल वर्मा, श्रीकिषन गोयल, कार्यकारिणी सदस्य दिनेष कुमार जैन, मीडिया प्रकोश्ठ के चेयरमैन संदीप अरोड़ा, राकेष चौहान आदि मौजूद रहे।