6 जून 2022

सूर ,नजीर, गालिब की रचनाओं की प्रस्‍तुतियों से गुलजार हुआ 'सिकंदरा'

 -- प्रख्‍यात गजल गायक सुधीर नारायन मंत्रमुग्‍ध किया अपने ही शहर वासियों को 

प्रख्‍यात गजल गायक श्री सुधीर नारायन को सममानित किया केन्‍द्रीय मंत्री 
प्रो एस पी सिह बघेल ने। साथ में डा आर सी शर्मा एवं पार्षद डा.शिरोमणी सिह।

आगरा: अमृत विद्या सोसायटी आगरा के तत्‍वावधान में 'इबादत ऐ मौसिकी' के आयोजन में शहर के गजल प्रेमियों का जमघट लगा। प्रख्‍यात गजल गायक सुधीर नारयन ने ढाई घंटे से अधिक समय हर आम से खास की ख्‍वाइशों को पूरा करते हुए  नजीर अकबराबादी ,ग़ालिब, अमीर खुसरो ,सूरदास ,कबीर, निराला आदि की रचनाओं को अपने चिरपरिचित अंदाज में प्रस्‍तुत किया। 

 सिकंदरा क्षेत्र में हुआ पहला कार्यक्रम

अकबर टाम सिकंदरा के नजदीक स्‍थित होटल के एस रॉयल में यह आयोजन अमृत विद्या एजुकेशन फॉर इमोटिलिटी सोसाइटी के तत्वावधान रविवार को हुआ। सुधीर जी के अंदाज ए बयां  से यह केवल मनोरंजन तक ही सीमित ना रहकर अध्यात्म और आत्मिक अनुभूति का एहसास कराने का मौका भी साबित

हुआ।सामान्यतः ताजमहल के आसपास के क्षेत्रों को इस प्रकार के आयोजनों का केंद्र माना जा रहा है जबकि विरासत संपदा सिकंदरा के क्षेत्र में होने वाला संभवत यह पहला कार्यक्रम है।  होटल केएस रारॉयल के लॉन में आयोजित इस आयोजन की सफलता से आने वाले समय में और आयोजनों का मार्ग प्रशस्त हुआ है । 

आगरा की अंतर्राष्‍ट्रीय पहचान है 'सुधीर नारायन'

श्रीसुधीर नारायन अमृत विद्या के जर्नल सैकेट्री अनिल शर्मा कोबैहतर
 आयोजन के लिये बधायी दी केन्‍द्रीय मंत्री प्रो. एस पी सिह  बघेल ने।

सुधीर जी सादगी और मिलनसार प्रवृत्ति के आगरा की एक ऐसी शख्सियत है जिन्होंने आगरा का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है । स्थापित ग़ज़ल गायक के रूप में हर साल वह अनेक देशों में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेते रहे हैं। लेकिन जिन देशों में वह नहीं गए हैं , वहाँ भी बड़ी संख्या में उनके प्रशंसक हैं । ताज महोत्सव ,झांसी महोत्सव ,रामायण मेला अयोध्या, कुंभ मेला हरिद्वार ,इलाहाबाद (प्रयागराज) जैसे प्रदेश के किंतु अंतरराष्ट्रीय ख्याति के महत्वपूर्ण आयोजन में उनकी भागीदारी रही है ।

विशिष्‍ट जनों की  मौजूदगी

कार्यक्रम में केंद्रीय विधि राज्‍य मंत्री प्रो.एसपी सिंह बघेल, पूर्व केंद्रीय श्रम राज्‍य मंत्री श्री रामजी लाल सुमन ,श्री लल्लन प्रसाद कमिश्नर सीजीएसटी आगरा परिक्षेत्र और उनका परिवार , श्री लक्ष्मी नारायण गुप्ता, सुश्री बबीता साहू एसपी विजिलेंस डीवीएनएल ,आगरा के पोस्टमास्टर जनरल श्री राजीव, सीनियर अधिकारी पोस्ट ऑफिस श्री आनंद ,डॉ आर सी शर्मा इतिहासकार, डॉ मधु भारद्वाज ,डॉ रोली सिन्हा, डॉ नीतू सिंह ,सहित श्री राजीव सक्सेना ,श्री अनिल कपूर, अनिल शर्मा ,कांति शर्मा आदि की भागीदारी भी रही। 

'नजीर अकबराबादी' बहुत पसंद हैं,प्रो बघेल को, उर्दू में दखल 
रखने वाले असलम सलीमी खुद भी है अपने वक्‍त एक अच्‍छे शायर।

पार्षद डा. शिरोमणि सिंह ने सोसाइटी की तरफ से आए हुए मेहमानों का स्वागत किया एवं इंग्लिश आरबीएस कॉलेज के  प्रवक्ता डॉ संजय मिश्राआगरा ने धन्यवाद दिया। श्री सुशील सरित ने कार्यक्रम का संचालन किया।

सोसायटी के कार्यक्रमों का सिलसिला

बुक लॉन्चिंग सहित कई अन्य संस्कृतिक कार्यक्रम सोसाइटी की ओर से पूर्व में भी किए जाते रहे हैं । कॉन्फ्रेंस के रूप में एक अन्य महत्वपूर्ण दिल्ली के पुलिस कमिश्नर श्री राकेश अस्थाना जो की सी बी आई के स्पेशल डायरेक्टर थे को बुलाकर आगरा  में सीसीटीवी सर्विलेंस पर शहर  के प्रबुद्ध नागरिकों के साथ एक चर्चा 2017 में आयोजित की थी। परिणाम स्वरूप सड़कों और चौराहों को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में लासा जाना शहर की अहम जरूरत के रूप में चिन्हित हुआ था बाद में तो आगरा ही नहीं पूरे प्रदेश में सीसीटीवी आधारित निगरानी व्यवस्था नीतिगत तौर पर प्रचलन में स्वीकार ली गई ।वर्ष 2017 में इबादत ए इश्क का भी आयोजन किया गया इसमें श्री संदीप साइलास (जो कि रेलवे में उच्च अधिकारी थे) की कविताओं का पाठ के और नृत्य द्वारा एक भव्य कार्यक्रम हुआ था ।(फोटो:असलम सलीमी)