7 जनवरी 2022

आगरा कॉलेज के छात्र-छात्राओं को बांटे गये टैबलाट और स्‍मार्ट फोन

 -- ऑन लाइन के बढते चलन में टेबलेट और स्‍मार्ट फोन बनचुके हैं जरूरत

" टैबलेट एवं स्मार्टफोन वितरण योजना" के पहले चरण के लाभार्थी आगरा कॉलेज
 के प्रचार्य डा अनुराग शुक्‍ला के साथ।  फोटो :असलम सलीमी

आगरा: उ.प्र. सरकार द्वारा संचालित " टैबलेट एवं स्मार्टफोन वितरण योजना" के  शुभारम्भ आगरा कॉलेज में हुआ। कॉलेज के सभागार गंगाधर शास्त्री भवन में यह कार्यक्रम हुआ। कॉलेज के प्राचार्य प्राचार्य डॉ. अनुराग शुक्ला ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि छात्रों का अभ्युदय ही राष्ट्र का अभ्युदय है और छात्रों का सर्वांगीण विकास शासन की प्राथमिकता है। भारत को अग्रणी राष्ट्रों की पंक्ति में खड़ा करने के लिए छात्रों को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में दक्ष बनना होगा और इसीलिए शासन ने स्मार्टफोन वितरण योजना को प्रारंभ किया है।डा.शुक्‍ला ने  छात्रों को राष्ट्र की अमूल्य निधि।   बताते हुए कहा कि भूमंडलीकरण के इस दौर में सूचना ही सजगता का माध्यम है जिसके अभाव में वैचारिक जागरण की कल्पना निर्रथक है । 

 इंटरनेट को सूचना एवं संवाद का ज़रिया बताते हुए उन्होंने कहा कि यह प्रणाली वर्तमान की आवश्यकता है क्योंकि इसके द्वारा विश्व एक कमरे में सिमट गया है।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ. उमेश शुक्ला ने अतिथियों का स्वागत किया एवं स्टाॅफ क्लब के सचिव डॉ विक्रम सिंह ने आभार प्रदर्शन किया।

एल एल एम की छात्रा सुश्री आसमा सलीमी ने कॉलेज के
प्राचार्य डा अनुराग शुक्‍ला से  प्राप्‍त किया अपना ‘ टेबलेट ‘ 

 मुख्य प्रानुशासक डॉ. अंशू चौहान सहित डॉ. रीता निगम, डॉ. गीता माहेश्वरी, डॉ. निधि शर्मा, डॉ. आशीष तेजस्वी, डॉ. भूपेंद्र सिंह, डॉ. के.के. यादव, डॉ. रंजीत सिंह , एवं डॉ. सोनल सिंह की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। कार्यक्रम का संचालन इतिहास विभाग के डॉ. अनुराग पालीवाल ने किया।प्रशासन के प्रतिनिधि के रूप में डिप्‍टी कलैक्‍टर सदर मौजूद रहे। 

शिक्षकों ने उम्‍मीद जतायी है कि ऑन लाइन के बढते चलन में टेबलोट और स्‍मार्ट फोन स्‍टूडैंट के लिये काफी उपयोगी साबित होंगे। जबकि विद्यार्थियों की ओर से उम्‍मीद जतायी गयी कि 'ग्‍जेट्स' के वितरण का कार्यक्रम लगातार जारी रहेगा। 

उल्‍लेखनीय है कि उ प्र सरकार के द्वारा छात्रों के ज्ञानअर्जन की क्षमता बढाने तथा जनजीवन की ई-गर्वनेंस की ओर बढत का मुकबला करने को सक्षम बनाने को यह योजना शुरू की गयी है।विद्यार्थियों में इसे लेकर काफी उत्‍साह है।