6 जनवरी 2022

भारतीय फारेस्ट मैन जिसने रेगिस्तान को जंगल में बदल दिया

पूर्वोत्तर राज्य असम में स्थित दुनिया के  सबसे बड़ा नदी द्वीप माजुली को गायब होने से बचाने के लिए " फारेस्ट  मैन" के नाम से जाने वाले श्री  जादव  पायेंग ने अपने जीवन के 40 साल पेड़ लगाने में बिताए, भारत में एक छोटे से रेगिस्तान को जंगल में बदलने के लिए " फारेस्ट मैन" का उपनाम प्राप्त किया। इस समय तक, पायेंग ने 1,400 एकड़ को पेड़ों से ढक दिया है । पेड़ों की कोई सटीक संख्या नहीं है क्योंकि उन्होंने कभी ट्रैक नहीं रखा लेकिन हम 40 वर्षों में लगाए गए लगभग 1.5 मिलियन पेड़ देख रहे हैं।

पिछले 70 वर्षों में, माजुली आधे से अधिक सिकुड़ गया है और चिंता है कि यह अगले 20 वर्षों में जलमग्न हो जाएगा। इसके किनारों पर व्यापक मिट्टी के कटाव के कारण द्वीप लगातार खतरे में है। इसका कारण माना जाता है कि मानसून के मौसम में ब्रह्मपुत्र नदी के ऊपर के शहरों में उनकी रक्षा के लिए बड़े तटबंध बनाए जाते हैं जो नदी के विनाशकारी प्रकोप को टापू पर पुनर्निर्देशित करते हैं। 1991 से अब तक 35 से अधिक गांव बह गए हैं। 

1979 में, 16 वर्षीय जादव पायेंग को बड़ी संख्या में सांपों का सामना करना पड़ा, जो बाढ़ के बाद अत्यधिक गर्मी के कारण मर गए थे। तभी से जादव ने पेड़ लगाकर माजुली द्वीप को कटाव से बचाने को अपने जीवन का मिशन बना लिया। हर दिन अथक परिश्रम करते हुए, उन्होंने 550 हेक्टेयर जंगल लगाया है - जो न्यूयॉर्क शहर (340 हेक्टेयर) में सेंट्रल पार्क से बड़ा है। वह जंगल अब बंगाल के बाघों, भारतीय गैंडों का घर है, और यहां तक ​​कि 100 से अधिक हाथियों का झुंड भी हर साल नियमित रूप से यहां देखा जा सकता है।