24 अगस्त 2021

‘ एम एस एम ई’ सैक्टर में उद्यमियों को भरपूर अवसर नई इकाईयां लगाने को आगे आये

--चैम्बर के सहयोग से आयोजित एम एस एम शिविर युवाओं की बडी संख्या में भागीदारी

चैम्बर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने प्रतिभागियों को वितरित  किये  प्रमाण
 पत्र, उपस्‍थित थे, एन एस आई सी के डिप्टी मैनेजर अमनदीप सिंह आदि।

आगरा:नया उद्योग लगाने में रुचि रखने वालों के लिये भरपूर अवसर हैं,उत्साही सटीक जानकारियों के  साथ इनका भरपूर लाभ उठासकते हैं। यह कहना है,नेशनल  चैंम्बर आफ इंडडस्ट्रीय ऐंड कामर्स यू पी आगरा के अध्यक्ष  मनीष अग्रवाल का  जो चैम्बर भवन में एमएसएमई के सहयोग से आयोजित एक उद्यमी शिविर के अवसर पर बोल रहे थे।उन्हों ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण शिविर का आयोजन लम्बे अंतराल के बाद जरूर आयोजित किया गया है, किन्तु इसमें युवाओं की बडी संख्या में सहभागिता सकारात्मक संकेत है।

श्री अग्रवाल ने  अग्रवाल  भावी उद्यमियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा

कि, ऐसे नवीन उद्यमियों के लिए चैम्बर के द्वार सदैव खुले है।  वे किसी भी परेशानी के लिए चैम्बर में संपर्क कर सकते हैं।  आगरा, मथुरा, अलीगढ, एटा, बरेली आदि शहरों से प्रभाग कर रहे युवक एवं युवतियों को बताया कि वे अपने शहर में उद्योगों की स्थापना करते समय क़ानूनी प्रतिबंदों का ध्यान रखें। आगरा व् मथुरा में टीटीजेड के कारण कई प्रतिबंद हैं।  यहाँ केवल श्वेतरे श्रेणी के उद्योग ही स्थापित किये जा सकते हैं।  एटा एवं शहरों में प्रतिबंद नहीं है।

 उन्होंने कहा कि ट्रेडिंग को भी सरकार ने एमएसएमई का दर्जा प्रदान कर दिया गया है। जिससे ट्रेडिंग खोलने के लिए भी अब सस्ती दर पर ऋण उपलब्ध हो रहा है।   यदि किसी को  बैंक ट्रेडिंग में ऋण प्रदान करने में कोई व्यवधान करती है तो वह चैम्बर से संपर्क कर सकता है।  उन्होंने सभी दस्तावेज नियमानुकूल पूर्ण करने पर बल दिया स्थानीय कृषि उत्पादों के आधार पर  छोटे छोटे खाद्य प्रसंस्करण उद्योग लगाए जा सकते हैं।  चैम्बर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने कहा कि   एमएसएमई राज्य मंत्री चौधरी उदयभान सिंह आगरा के  है अतः नवीन उद्यमियों के लिये सकारात्मक पक्ष हैं।

  एन एस आई सी के डिप्टी मैनेजर अमनदीप सिंह ने प्रतिभागी युवक एवं युवतियों की जिज्ञासाओं को शांत किया।  उन्होंने बताया कि माल के उत्पादन के लिए नवीनतम तकनीक का इंतजाम कैसे किया जाए। हर माल की मार्केटिंग के लिए क्या विकल्प उपलब्ध हैं।

श्री  सिंह ने अपने विभाग की योजनाओं से अवगत कराया बताया कि किस तरह उनको वित्तीय व्यवस्था में मदद मिल सकती है।  कच्चा माल उचित दरों पर खरीदने के लिए भी एनएसआइसी से सहयोग हासिल किया जा सकता है। उनको उद्यमी बनने के लिए प्रेरित आयोजन में सहयोग फरीदाबाद के माइक्रो एंटरप्राइजेज प्रमोशन सेंटर का रहा।  जिसमें भुवन एवं मुकेश कुमार ने इस शिविर का आयोजन किया और भावी उद्यमियों को नए उद्योगों के लिए प्रेरित करने के साथ साथ उद्योग लगाने के जानकारी प्रदान की।

इस आयोजन में एमएसएमई द्वारा चैम्बर अध्यक्ष के द्वारा प्रतिभागी युवक युवतियों को प्रमाण पत्र भी वितरित कराये गए। आयोजन में चैम्बर अध्यक्ष उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष सुनील सिंघल, एनएसआईसी के उप प्रबंधक अमनदीप सिंह, उद्यमी शिविर में मुकेश कुमार, भुवन तथा बड़ी संख्या में विभिन शहरों से युवक युवती मौजूद थे।