20 अप्रैल 2021

COVID-19 ब्रिटेन ट्रेवल रेड लिस्ट में जुड़ा भारत का नाम

 

ब्रिटेन ने भारत को अपनी COVID-19  ट्रेवल  "रेड लिस्ट" में शामिल किया, जो प्रभावी रूप से देश से सभी यात्रा पर प्रतिबंध लगाती है और यूके के निवासियों को देश वापस आने के लिए 10-दिवसीय होटल संगरोध अनिवार्य बनाती है।

स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने हाउस ऑफ कॉमन्स में इस कदम की पुष्टि की क्योंकि उन्होंने बताया कि ब्रिटेन में तथाकथित भारतीय संस्करण के 103 मामलों की पहचान की गई थी, जिनमें से "विशाल बहुमत के अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिंक हैं"।

उन्होंने कहा कि उस वैरिएंट के नमूनों का विश्लेषण यह देखने के लिए किया गया है कि क्या नए वैरिएंट में कोई "विशेषताओं से संबंधित" है, जैसे कि उपचार और टीकों के लिए अधिक संप्रेषण या प्रतिरोध।मंत्री ने सांसदों को बताया, "डेटा का अध्ययन करने के बाद, और एहतियाती आधार पर, हमने भारत को

लाल सूची में जोड़ने के लिए कठिन लेकिन महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।"

"इसका मतलब  है कि कोई भी व्यक्ति जो यूके या आयरिश नागरिक नहीं है ... ब्रिटेन में प्रवेश नहीं कर सकता है यदि वे पिछले 10 दिनों में भारत में रहे हैं," उन्होंने कहा।हैनकॉक ने कहा कि नए नियम, "हल्के ढंग से" नहीं लिए गए हैं, शुक्रवार से लागू होंगे।

डाउनिंग स्ट्रीट ने यह कदम देश में कोरोनोवायरस संक्रमण में स्पाइक के कारण प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन की अगले सप्ताह की भारत यात्रा को रद्द करने की घोषणा करने के घंटों बाद उठाया।