13 अप्रैल 2021

भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए रूस की स्पुतनिक को मंजूरी

नई दिल्ली - ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया ने  भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए एक तीसरा वैक्सीन, रूस की स्पुतनिक V स्वीकृत किया गया है।सरकार ने विदेशी उत्पादित कोविद -19 वैक्सीन को अधिकृत करने के लिए कोविद -19 नेशनल टास्क फोर्स की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है, जिन्हें अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, जापान और डब्ल्यूएचओ-सूचीबद्ध एजेंसियों द्वारा आपातकालीन स्वीकृति प्रदान की गई है।

जिसके परिणामस्वरूप आपातकालीन उपयोग  के लिए पहले एक वैक्सीन के लिए क्लिनिकल परीक्षणों की पूर्व स्थितियां दूर हो गई हैं। इससे टीकों की उपलब्धता और तेज हो जाएगी।

रेमेडिसविर इंजेक्शन की मांग में अभूतपूर्व उछाल के बारे में बताया गया कि , रेमेडिसविर केवल अस्पताल में भर्ती लोगों के लिए है और जो ऑक्सीजन के समर्थन में हैं। घर  में रेमेसडीवीर के उपयोग का कोई सवाल ही नहीं है। ड्रग शूड केवल अस्पतालों में आपूर्ति की जाती है, केमिस्ट के पास नहीं। इस दवा का तर्कसंगत

उपयोग करना चाहिए ।  यह भी उल्लेख किया कि डॉक्टरों या चिकित्सकों को सख्ती से इसका पालन करना चाहिए और हल्के मामलों के लिए इसे नहीं लिखना चाहिए, जो ऐसा करना अनैतिक होगा।