25 मार्च 2021

आगरा ने मुझे सैन फ्रिसको फुटवियर ब्रांड के निर्माता तक पहुँचाया - कुलदीप सिंह

 

( कुलदीप सिंह )
आगरा में पैदा होने के कारण बचपन से ही मैं  फुटवियर प्रेमी था जिसने मुझे अपने फुटवियर ब्रांड सैन फ्रिसको के निर्माण तक पहुँचाया , यह कहना था कुलदीप सिंह जी का । उन्होंने कहा  आगरा में पैदा हुआ और पाला गया, मैं उन बच्चों से घिरा था जिनके माता-पिता जूता निर्माता, खुदरा विक्रेता और व्यापारी थे।  

खुद एक जूता प्रेमी होने के नाते, आगरा निवासी कुलदीप सिंह ने 1993 में जूता उत्पादन लाइन में उतरने का फैसला किया। वह अपने ब्रांड के लिए एक जगह बनाना चाहता था।

अपने कॉलेज के ठीक बाद, 1993 में, कुलदीप के परिवार ने उन्हें 2 लाख रुपये की छोटी राशि उधार देकर एक जूता कारखाना स्थापित करने में मदद की। पहले 12 वर्षों के लिए, उन्होंने अन्य ब्रांडों के लिए जूते के निर्माण का अनुबंध किया। ऑर्डर्स  की कमी के कारण उन्होंने  अपना पैसा तेजी से खो दिया।

2005 में, उन्होंने अपने फुटवियर ब्रांड सैन फ्रिसको के निर्माण का संकल्प लिया, जो पुरुषों के लिए औपचारिक चमड़े के जूते बनाने के साथ शुरू हुआ। उस समय, ब्रांड छोटे  छोटे ऑर्डर प्राप्त कर रहा था और उत्तरी भारत में 100 से कम दुकानों में उपलब्ध था।

जब सैन फ्रिसको पहली बार 2005 में लॉन्च किया गया था, तो ब्रांड की कोई ग्राहक रूपरेखा नहीं थी और वह केवल मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों के लिए था, जो सरल क्लासिक जूते पसंद करते थे। हालांकि, 2014-15 में, ईकॉमर्स क्षेत्र में उछाल के साथ, कुलदीप ने महसूस किया कि वे नए ग्राहकों तक अपने  ब्रांड को क्लिक द्वारा विकसित  कर सकते हैं। इसके तुरंत बाद, उन्होंने अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, आदि जैसे प्रमुख ईकॉमर्स प्लेटफार्मों पर सैन फ्रिसको को सूचीबद्ध किया, और अपना ऑनलाइन खुदरा स्टोर भी लॉन्च किया, जहां यह अपने वफादार ग्राहकों को विशेष संग्रह प्रदान करता है। आज, यह ग्राहकों को 20-50 वर्ष की आयु के बीच लक्षित करता है।