21 दिसंबर 2020

प्रख्‍यात साहित्‍यकार डा रमेश कुमार शर्मा की जयंती

 --नागरी प्रचारिणी सभा के पूर्व अध्‍यक्ष एवं साहित्‍य सर्जक थे डा शर्मा

आगरा: नागरी प्रचारिणी सभा के पूर्व सभापति  स्‍व डा रमेश कुमार शर्मा जयंती समारोह 23 दिसम्‍बर  को मनाया जायेगा। हरसाल यह नागरी प्रचारिणी सभा के प्रांगण में ही आयोजित होता है,किन्‍तु इस बार का आयोजन कोरोना संक्रमण 'कोविड 19' को दृष्‍टिगत संक्षप्‍त रूप से किया गया है। 

इस अवसर पर सभा की ओर से साहित्य प्रेमी ,प्रख्यात बाल रोग विशेषज्ञ एवं समाज सेवी डा. निखिल चतुर्वेदी को  "प्रो रमेश कुमार शर्मा नागरी प्रचारिणी सभा आगरा सम्मान " से सम्मानित किया जायेगा ।कार्यक्रम की अध्‍यक्षता सभापति रानी सरोज गौरिहार,  करेंगी।डा.खुशीराम शर्मा, प्रो. कमलेश नागर ,डा. चन्द्रशेखर शर्मा, शलभ शर्मा  तथा सभा की कार्यकारिणी के सदस्‍यों ने साहित्‍यकारों और कार्यक्रम से परंपरा रूप से जुडे रहे महानुभावों से सदभावना अपेक्षित की है।साथ ही उम्‍मीद जतायी है कि आने वाला वक्‍त कोरोना संक्रमण मुक्‍त होगा तथा सभा के साहित्‍यिक आयोजन शीघ्रता से पुन:मानस भवन में प्रारंभ हो सकेंगे।  

उल्‍लेखनीय है डा रमेश कुमार शर्मा मूल रूप से एक शिक्षक थे, आगरा कॉलेज के हिन्‍दी संकाय में कयी साल अपनी सेवा देने के उपरांत जम्‍मू काश्‍मीर चले गये थे। वहां उच्‍चशिक्षा में शिक्षक के रूप में येगदान देने के अलावा वहां का शासन उनकी विद्धता से  लाभान्‍वित होता रहा। सेवा निवृत्‍ति के

बाद आगरा लौट आये थे और नागरी प्रचारिणी के अध्‍यक्ष के रूप में जीवन पर्यंत साहित्‍य सेवा करते रहे।अनेक पुस्‍तके उनके द्वारा लिखी गयीं और अनेक शोध उनके मार्गदर्शन में संपन्‍न हुए।