25 मई 2019

आगरा नगर नि‍गम के पूर्व नगरायुक्‍त श्‍याम सि‍ह यादव भी शामि‍ल है नि‍‍र्वाचि‍त सांसदों में

जौनपुर सीट से   बसपा के टि‍कट पर चुने, भाजपा के सि‍टि‍ग एम पी को दी  करारी शि‍कस्‍त

                                                                      ( राजीव सक्‍सेना द्वारा )
 ( श्‍याम सि‍ंह यादव )
आगरा: बहुजन समाज पार्टी के टि‍कट पर वि‍जयी हुए दस सांसदों में आगरा नगर नि‍गम के पूर्व नगरायुक्‍त एवं प्रख्‍यात शूटर श्री श्‍याम सि‍ह यादव भी शामि‍ल हैं। वह जौनपुर लोकसभा सीट से बसपा के टि‍कट पर सपा,बसपा,रालोद गठबन्‍धन प्रत्‍याशी थे। श्री को 521128 वोट मि‍ले जबकि‍ उनके मुख्‍य प्रति‍द्वन्‍दी  भाजपा के कृष्‍ण प्रताप सिंह को440192 वोट  मि‍ले तथा वह दूसरे स्‍थान पर रहे।  श्री कृष्‍ण प्रताप सिंह 2014 में इसी सीट से भाजपा के टि‍कट पर नि‍र्वाचि‍त हुए थे।
श्री यादव से पहले पूर्व नगरायुक्‍त श्री रनवीर सिह, श्री हरदेव सि‍ह ने भी चुनावी राजनीति‍ के माध्‍यम से वि‍धायि‍का की सदस्‍यता के लि‍ये प्रयास कि‍या था कि‍न्‍तु उन्‍हें कामयाबी नहीं मि‍ल सकी थी।
श्री यादव का आगरा कार्यकाल अत्‍यंत सक्रि‍यता भरा रहा और सुर्खि‍यों के लि‍ये काफी चर्चि‍त रहा। नगर आयुक्‍त का सि‍कन्‍दरा के समीप आवास का नि‍र्माण , गांधी स्‍मारक (यमुना पार)में गांधीजी के चबूतरे का
जीर्णोद्धार, नगर नि‍गम की ओर से राजाआफ्तार की दाबत देने के कार्य के अलावा नगर नि‍गम परि‍सर में बाबा साहि‍ब अम्‍बेडकर की आदम कद प्रति‍मा स्‍थापि‍त करवाने का कार्य उनके कार्यकाल के कुछ वि‍शि‍ष्‍ट कार्य थे। इनके अलावा सबसे ज्‍यादा प्रचारि‍त शूटि‍ंग रेंज का नि‍र्माण एक एसा कार्य था,जि‍सके बाद महानगर में शूटिग का शौक प्रचलि‍त हो गया। अब श्री यादव के द्वारा दयालबाग क्षेत्र के जगनपुर गांव में बनवायी गयी शूटि‍ग रेंज तो नही रही कि‍न्‍तु स्‍टेडि‍यम में शहरवासि‍यों की जरूरत को पूरा करने के लि‍ये खेल नि‍देशालय के द्वारा एक शूटि‍ंग रेंज जरूर बनवा दी गयी। 
श्री यादव ने राजनैति‍क और शासन के गलि‍यरों में सबसे ज्‍यादा चर्चा भारत के आधि‍कारि‍क दल के सदस्‍यों के साथ 2008 के बि‍जि‍ग ऑलम्‍पि‍क में अपनी मौजूदगी दर्ज करवा के पायी। टेलीवि‍जन पर मार्चपासट के दौरान उनके दि‍खने के बाद तो पूछताछ और नोटि‍सों का तांता सा लग गया था। 
कि‍न्‍तु उस ऑलम्‍पि‍क में भारक के शूटि‍ग दल की काफी उपलब्‍धि‍यां रहने से मामला स्‍वत: ही ठंडा पड गया था। जो भी हो श्री यादव की संसद में मौजूदगी खेल जगत के लि‍ये काफी महत्‍वपूर्ण मानी जा सकती है,जि‍न्‍हे उनसे काफी उम्‍मीदें हैं।उल्‍लेखनीय है कि‍ श्री यादव के कार्यकाल के दौरान अंजुला सि‍ंह माहौर आगरा की मेयर थीं। 
एच डी एफ ने जतायी प्रसन्‍नता :
शि‍क्षावि‍द एवं ह्यूमन ड्यूटीज फाऊंडेशन ( एच डी एफ) के चेयरमेन श्री आर के सचदेवा ने श्री यादव के संसद में पहुंजाने पर प्रसन्‍नता जाहि‍र की है। उन्‍होंने उम्‍मीद जतायी है कि‍ खेल जगत और सामाजि‍क सरोकारों के लक्ष्‍य कर चलाये जाने वाले कार्यक्रमों को बल मि‍लेगा।