16 मार्च 2018

आगरा इंटरस्‍टेट बसस्‍टेंड के पास दुर्घटनायें रोकने को अंडर पास होना जरूरी

सिकंन्‍दरा बैराज क्‍यों नहीं बन रहा  पता लगायेंगे विधायक योगेन्‍द्र उपाध्‍याय 


जी न्‍यूज द्वारा आयोजित जनचर्चा में मंचस्‍थ मेयर नवीन
जैन ,विधायक योगेेेेन्‍द्र दुबे  तथा  दिवाकर तिवारी 
आगरा: महानगर के विकास के लिये योजनायें तो बहुत बनी जमकर धन भी खर्च हुआ किन्‍तु न तो शहरवासियो की नजर मे और न हीं अक्‍सर यहां आते रहने वालों की निगाह में शहर की तस्‍बीर बदली। नेशनल न्‍यूज चैनलों में से प्रमुख जी न्‍यूज ने आगरा में होते रहे कामकाज को जब  अपने अंदाज में टटोला तो दिल्‍ली –कलकत्‍ता नेशनल हाई वे नम्‍बर दो का सिकन्‍दरा –भगवान टाकीज सैक्‍शन को बेहद जानलेवा पाया गया। जिला अधिकारी गौरव दयाल तक ने माना कि इस सैक्‍शन पर इंटर स्‍टेट बस स्‍टैंड के एक दम पास सिक्‍स लेन हाई वे को क्रास कर  ‘इन एंड एग्‍जिट’ कनैक्‍टिविटी वाली रोड तक पहुंचने को  करने के लिये ‘ओवर ब्रिज या अंडरपास जरूर होना चाहिये। जिनके अभाव में लगातार जान लेवा सडक
दुघटनाये हो रही है। महानगर के मेयर श्री नवीन जैन और विधायक योगेन्‍द्र दुबे सडक सुरक्षा से जुडे इस मुद्दे पर सहमत थे।
जीन्‍यूज के माध्‍यम से सबसे चमत्‍कारी तस्‍बीर दिखाने का अवसर सी एम ओ श्री मुकेश वत्‍स को मिला । उन्‍होंने दावा किया कि आगरा में चिकत्‍सा सुविधाओं में बहुत सुधार हुआ है। जब उन्‍होंने तीस हैल्‍थ सेंटर महानगर की जनता की सेवा के लिये संचालित किये जाने की बात कही तो जनता की ओर से सवाल खडे करने वाले ग्राम संवर्धन स्वराज फाउंडेशन के अध्‍यक्ष श्री दिवाकर तिवारी जो कि पेशे से  इंजीनियर भी हैं अचम्‍भित से रह गये।  इस पर उन्हें ये याद दिलाया कि नयी क्‍लीनिकों की सेवओं के शुरू होने की बात अपनी जगह महत्‍वपूर्ण हो सकती हे किन्‍तु उससे भी ज्‍यादा चिंता का विषय है कि  अस्पताल के लिए गैलाना गांव में पड़ी सरकारी जमीन पर आप अस्पताल नहीं बना पाए अब वहां कलेक्ट्रेट बनाई  जा रही है। 
स्‍वास्‍थ्‍य उपचार के सबंध में एक जानकारी में मेयर नवीन जैन ने कहा कि नगर निगम के तहत संचालित होने वाले पांच अस्‍पतालों को इंडियन मैडीकल एसोसियेशन के सहयोग से संचालित करवाने पर विचार किया जा रहा है। पूर्व पार्षद कंवल जीत सिंह ने भी मेयर के समक्ष यह मामला उठाया था। 
बैराज अहम मुद्दा 
जब भी आगरा के विकास की योजनाओं की बार चलती है तब आगरा में बैराज बनाये जाने का मामला जरूर उठाया जाता है। अक्‍सर इसे उठाने वाले और उसका समुचित जबाब देने वाले वस्‍तुस्‍थितियों से अनभिज्ञ होते हें संयोग से ‘जी न्‍यूज’ के मंच पर जनपक्ष में खडे श्री तिवारी इस मामले में काफी कुछ गहरायी से जानने वालों में से थे। जब मामला उठा तो मेयर साहब से ज्‍यादा तत्‍परता आगरा दक्षिण के विधायक योगेन्‍द्र दुबे ने दिखाते हुए कहा कि आगरा में बैराज सैंक्‍शन हो चुका है , इसका बनाया जाना सिकन्‍दरा में तय है।श्री उपाध्‍याय ने कहा कि वो बैराज के लिए प्रयासरत है इस पर जब  उन्हें याद दिलाया गया कि 2 अक्टूबर को जलाधिकार फाउंडेशन ने जन संसद आयोजित की थी शहीद स्मारक के इसी स्थान पर ये मुद्दा सभी के समक्ष रखा था बाद में फाउंडेशन ने सिंचाई मंत्री, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा से लखनऊ में बात की । सभी स्‍वीकृतियों के बावजूद फिर बैराज का बनाया जाना क्‍यों अटका हुआ है इस पर मंचस्‍थ माननीयों मे किसी के पास भी जन जिज्ञासाओं के समाधान लायक  समुचित जानकारी नहीं थी।