28 फ़रवरी 2017

रोहिणी हेलिपोर्ट से दिल्ली और आसपास के शहरों के बीच हवाई कनेक्टिविटी होगी शुरू

नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा आज पवन हंस के सहयोग से दिल्ली के रोहिणी हेलिपोर्ट पर प्रथम एकीकृत हेलिपोर्ट राष्ट्र को समर्पित किया गया। इस सुविधा का उद्घाटन करने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्री श्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि हेलिपोर्ट एक उत्कृष्ट बुनियादी ढांचा है। इसके साथ ही उन्होंने इस ओर ध्यान दिलाया कि भारत में हेलिकॉप्टर सेवाएं अब भी प्रारंभिक अवस्था में ही हैं। 

पवन हंस ने भी इस हेलिपोर्ट से सभी प्रमुख गंतव्यों जैसे कि दिल्ली से शिमला, हरिद्वार, देहरादून, मथुरा, आगरा, मेरठ और औद्योगिक केन्द्रों (हब) जैसे कि मानेसर, बहादुरगढ़ इत्यादि को आपस में जोड़ने के लिए एक खाका तैयार किया है। इसके तहत रोहिणी हेलिपोर्ट से दिल्ली और आसपास के शहरों के बीच हवाई कनेक्टिविटी सुलभ कराई जाएगी।


नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री  जयंत सिन्हा ने कहा कि उड्डयन क्षेत्र लगभग हर दिन नया इतिहास रच रहा है और हेलिपोर्ट भी इसी तरह की एक अनूठी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि यह सुविधा आपातकालीन चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने और जन सुरक्षा के साथ-साथ पर्यटन को बढ़ावा देने में भी उपयोगी साबित होगी। श्री सिन्हा ने यह भी कहा कि यदि एटीएफ पर वर्तमान 25 फीसदी टैक्स को कम कर दिया जाए तो हेलिकॉप्टर सेवाएं आर्थिक दृष्टि से लाभप्रद साबित हो सकती हैं।