7 सितंबर 2016

आगरा में नया सिविल एन्कलेव बनायेगी राज्य सरकार

( सिविल एन्‍केलेव को बनाये जाने के संबध में  जानकरी देते हुए
सिविल टर्मिनल आगरा डायैरेक्‍टर प्रभाकर मिश्रा)  
भारत सरकार देगी 250 करोड की राशि  
आगरा: ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट बने या नहीं किन्‍तु आगरा में मौजूदा सिविल एन्‍केलव के विकल्‍प के रूप में एक नया एन्‍केलव जरूर बनने जा रहा है। तमाम आधिकारिक सूत्रों के बाद इस बात की पुष्‍टि शुक्रवार को सिविल एयर टर्मिनल के डायरैक्‍टर प्रभाकर मिश्रा ने करते हुए कहा कि नये टर्मिनल का निर्माण उ प्र सरकार करवायेगी जबकि इस पर आने वाले 250 करोड की राशि को भारत सरकार उपलब्‍ध करवायेगी। इस निर्माण में जरूरी तकनीकि परामर्ष एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडिया(ए ए आई) ही उपलब्‍ध करवायेगी। सामान्‍य तौर पर राज्‍य सरकारें जमीन उपलब्‍ध करवाती हैं जबकि निर्माण कार्य भारत सरकार के
खर्च पर ए ए आई के द्वारा ही करवाया जाता है।
श्री मिश्र जो कि चैम्‍बर आफ इंडस्‍ट्रीज एंड कॉमर्स , यू पी की सिविल एन्‍कलेव और इंटरनेशनल एयरपोर्ट सैल की बैठक को जीवनीमंडी न्‍यू मार्किट हॉल में संबोधित कर रहे थे ने कहा कि अभी 55 एकड जमीन के अधिग्रहण की ही प्रक्रिया चल रही है। रनवे की कनैक्‍टिविटी के लिये सौ एकड तथा इंटरनेशनल मानकों को पूरा करने के लिये 70 एकड जमीन और उपलब्‍ध करवाया जानी है।
टर्मिनल के एयरपोर्ट मैनेजर आर एस बघेल ने कहा कि आने वाले टूरिस्‍ट सीजन की जरूरतों को दृष्‍टिगत टर्मिनल पर जरूरी इंतजाम सुनिश्‍चित हैं।इस बार एयरइंडिया की शैड्यूल्‍ड फ्लाइटों के साथ कई अन्‍य एयरलाइंसें भी आगरा को एयरकनैक्‍टिविटी देने में अपना योगदान देने को प्रयासरत हैं।
चम्‍बर के सिविल एन्‍कलेव और इंटरनेशनल एयरपोर्ट सैल के चेयरमैन राजीव तिवारी ने उम्‍मीद जताई कि शुरू होने जा रहा टूरिस्‍ट सीजन आगरा की हॉस्‍पटिलटी इंडस्‍ट्री के लिये तमाम संभावनाओं भरा होगा। इसमें एयर कनैक्‍टिविटी में बढोत्‍तरी का सबसे बडा योगदान होगा। उन्‍होंने संतोष जताया कि आ्रगरा की इंटरनेशनल एयरकनैक्‍टिविटी की जरूरत को भारत सरकार और उ प्र सरकार दोनों के ही द्वारा स्‍वीकार किया गया है ।यही नहीं इसे लकर प्रयास भी शुरू कर दिये हैं।इस अवसर पर सर्वश्री सतीश चन्‍द्र गुप्‍ता,के के पालीवाल सहित कइ्र वरिष्‍ठ सदस्‍यों ने भी विचार व्‍यक्‍त किये। चैम्‍बर के वरिष्‍ठ सदस्‍य तथा फॉरेन टूरिस्‍ट ट्रेड से संबधित अग्रपंथी के व्‍यवसायी श्री प्रहृलाद अग्रवाल तथा सैल के चेयरमैन श्री राजीव तिवारी का आगरा की एयरकनैक्‍टिविटी बढाने के प्रयासो में रहे योगदान का वक्‍ताओं खासतौर पर उल्‍लेख किया।
मीटिंग के दौरान ही तीन कमैटियां भी गइित करने का निर्णय लिया गया जिनमे से एक कमेटी सिविल एन्‍कलेव की कार्यप्रगति के लिये अनवरत सक्रिय रहेगीजबकि अन्‍य दो कमेटियों में से एक आगरा की एयरक नैक्‍टिविटी को बढाये जाने के लिये कार्यकरेगी।कार्यक्रम की अध्‍यक्षता चैम्‍बर के अध्‍यक्ष श्री अशोक अग्रवाल ने की जबकि संचालन राजीव तिवारी ने किया।