14 सितंबर 2016

उप्र में कभी भी और गहरा सकती है राजनैतिक अनिश्चित्‍ता

--राजनैतिक दलों में सपा टूटने के बाद के हालातों पर विमर्ष शुरू

( 'कहां लडाई,विपक्षियों  पैंतरे है ।)
आगरा: समाजवादी पार्टी में चल रही राजनैतिक जंग अब केवल सैफई परिवार का आंतरिक मामला भर नहीं रह गयी है.प्रदेश की राजनीति में दखल रखने वाले कांग्रेस, भाजपा, व बसपा आदि राजनैतिक दलों में चल रही इस उठा पटक पर कडी नजर गडा रखी है । राजनैतिक दलों के नेताओं के द्वारा जिन बिन्दु ओं पर सोचा जा रहा है उनमें सबसे महत्वउपूर्ण सपा के कुनवेमें बिखरा की स्थि ति में किस धडे के साथ रहा जाये। अगर किसी कारण सरकार के अल्पोमत में पहुंचजाने की स्थिाति बनती है तो मध्यमवधि चुनाव और वैकल्पि
क सरकार बनाये जारने के प्रयासों में से किसे तरजीह दी जाये।
राजनैतिक दल और उनके नेता भले ही कुछ भी सोच रहे हो किन्तुे विधान सभा के सदस्यो में से ज्यावदातर का मानना ​​है कि सरकार अपना कार्यकाल पूरा करे और समय पर ही चुनाव हों। इन सभी विधायकों का छै महीने का कार्यकाल अभी बकाया है और चुनाव होने के बाद नई सरकार के गठन होने तक वह विधायक के रूप में मिनेवाली सुविधायें पाते रहने हकदार हैं के।
समाजवादी पार्टी की उठाक पटक को लेकर सबसे ज्यावदा पशोपेश में पार्टी के द्वारा अब तक चुनाव मैदान में उतारे जा चुके प्रत्याीशी है.इन सभी ने अपने संसाधनों से चुनाव प्रचार शुरू किया हुआ है .सरकार और पार्टी में चल रहे दौर को दृष्टि गत इनमें अपने प्रत्याीशी बने रहने को लेकर आशंका विद्यमान हो गयी है।
उधर शिवपाल यादव प्रदेश अध्यकक्ष के रूप में अपनी नई पारी शुरू करने का मन बनाचुके हैं, मंत्रिमंडल के रहे बचे पदो से भी त्या गपत्र दिये जाने की संभावनाये बढ गयी हैं.हालांकि श्री शिवपाल यादव ने पार्टी के राष्ट्री य अध्यकक्ष से मुलाकत कर कहा कि प्रदेश अध्यक्ष केरूप में उनके काम करने से 2017 में भारी जीत मिलने जा रही है।
23 आई ए एस अधिकारियों के तबादले
उधर मुख्यधमंत्री अखिलेश यदव ने अपनी सरकार की छवि सुधार का काम बरकरार जारी रख कर 23 आई ए एस अफसरों के तबादले कर दिये हैं.मुख्यं सचिव पद से हटाये गये दीपक सिघल को अब तक नियुक्तिर नहीं मिल सकी है।
जिन अधिकारियों का तबादला किया गया है, उनमें आगरा विकास प्राधिकरण की उपाध्यघक्ष श्रीमती माला श्रीवास्तरव भी शामिल है उन्हें आगरा में ही नियुक्तिआ देकर संयुक्तर विकास आयुक्तत बनाया गया है जब कि उनके स्थाकन पर अजय यादव को वी सी आगरा विकास प्राधिकरण का दायित्वे सौपा गया है । अन्य ट्रांसफरों में संध्या तिवारी को डीएम गोरखपुर, बी। चंद्रकला को डीएम मेरठ, चंद्रपाल सिंह को डीएम मैनपुरी, शंभू नाथ को डीएम एटा, भूपेंद्र चौधरी को डीएम संभल, पवन को डीएम बदायूं, सुरेश कुमार को डीएम संत कबीर नगर, दिनेश कुमार सिंह कमिश्नर बस्ती, जगतराज को डीएम बिजनौर बनाया गया है।
पीवी जगमोहन को सदस्य राजस्व परिषद, शिवाकांत द्विवेदी को रजिस्टार, लोहिया विधि विश्वविद्यालय लखनऊ, अनिल कुमार को आईजी स्टांप, मदन पाल को अपर ग्राम आयुक्त बनाया गया है। इसके अलावा चंद्र प्रकाश त्रिपाठी को विशेष सचिव (सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग), नरेंद्र सिंह चौहान को विशेष सचिव (आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग), हेमंत कुमार को निदेशक (मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण, लखनऊ), डीपी गिरि, सदस्य (न्यायिक, राजस्व परिषद ), डॉ। सरोज कुमार को विशेष सचिव (उच्च शिक्षा), प्रमोद चंद्र गुप्ता को विशेष सचिव (स्टांप एवं पंजीयन), ओम प्रकाश सिंह को विशेष सचिव (प्राविधिक शिक्षा) बनाया गया है।