20 सितंबर 2016

लॉयान सफारी से कहीं पहले शुरू होगा इटावा सफारी पार्क

--अक्टूवर में वाइल्ड लाइफ वीक के दौरान होगा उद्घाटन

इटावा सफारी पार्क                  --:फाइल फोटो

आगरा: अब तक चम्बल सेंचुरी नेशनल प्रोजैक्ट की एक योजना के रूप में विकसित हो रही लॉयन सफारी का आने वाले वक्त में जो भी स्वरूप रहे किन्तु इसकी अंतरिम योजना के रूप में विकसित हो रहे इटावा सफारी पार्क योजना का उद्घाटन होना लगभग तय हो चुका है । प्राप्त जानकारी के अनुसार अगर सबकुछ सामान्य चलता रहा और प्रदेश में व्याप्त राजनैतिक अस्थिरता के
हालातों पर जरा सा भी विराम लगने के हालात बने तो लॉयन सफारी रूप में विकसित इटावा सफारी पार्क का उद्घाटन 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले वन्यजीव सप्ताह में हो जायेगा और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव स्वयं इसके लिये पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री और वन्यजीव विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सभी जरूरी काम हो चुके है, इस लिये पार्क को पब्लिक के लिये खोल दिये जाने में हर्ज नहीं है।
इटावा सफारी पार्क सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की प्रमुख योजनाओं में शामिल है। प्रदेश सरकार का कार्यकाल पूरा होने का समय निकट है व कभी भी विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो कर दिये जाने की संभावना है। ऐसे में अगर सफारी पार्क बनकर तैयार भी हो गया तो भी हो गया तो भी उद्घाटन की औपचारिकता नही हो सकेगी।
वैसे इटावा सफारी पार्क के मुख्याकर्षण हिरन की नस्ल सांभर और चिंकारा लये जाने की व्यवस्था चुकी है हो। सेंट्रल जू अथार्टी (सी जैड ए) की दो सदस्यीय टीम के रूप में डा एबी श्रीवास्तव और सीजेडए मॉनीटरिंग सेल के डा कौशल किशोर गुप्ता ने इटावा सफारी पार्क की व्यवस्थाओं का गहनता के साथ निरीक्षण किया। यह टीम अपनी निरीक्षण रिपोर्ट सी जैड ए के शीर्ष अधिकारियों को दे चुकी है, किसी बडी आपत्ति लगाये जाने की जानकारी अब तक प्रकाश में न आने से अनुमान है कि सी जैड ए की की संस्तुति पार्क के लिये मिल ही जायेगी। उल्लेखनीय है कि उ प्र वन विभाग ने गत मार्च महीने में सेंट्रल जू अथॉरिटी से इटावा सफारी पार्क की अनुमति मांगी थी। जिसमें अथॉरिटी से भेड़िया, चीतल, लकड़बग्घा, हिरन और भालू आदि के भी सफारी पार्क बनाने का भी उल्लेख किया गया था। फिलहाल हिरन सफारी पार्क पर ही कार्यकिया गया है।