12 सितंबर 2016

भारत के 5.15 करोड़ परिवार अपने घरों को एलईडी बल्बों से रोशन कर रहे हैं

15.45 करोड़ से भी अधिक एलईडी बल्बों का उन्नत ज्योति कार्यक्रम के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में वितरण किया गया है। 5.15 करोड़ से अधिक भारतीय परिवार इस कार्यक्रम से लाभान्वित हुए हैं और उन्होंने इन बल्बों से अपने घरों को रोशन किया है।
यह योजना वर्तमान में 18 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में संचालित है। ईईएसएल आने वाले दिनों में इस योजना को पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में भी लागू करेगी। शेष राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस योजना को लागू करने का निर्णय संबंधित राज्य सरकारों के पास लंबित है।

उजाला योजना के तहत एलईडी बल्बों का वितरण बाजार मूल्य के एक तिहाई मूल्य पर किया जा रहा है और इन बल्बों की गुणवत्ता भी बेहतर है और इन्हें तीन वर्ष की मुफ्त बदलने की वारंटी के साथ दिया जा रहा है। उजाला योजना के तहत उपभोक्ता इन एलईडी बल्बों को अग्रिम कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं और उपभोक्ता प्रति एलईडी बल्ब अपनी बिजली के बिल पर हर साल लगभग 336 एलईडी बल्ब रुपये की बचत कर सकते हैं। इस प्रकार इस बल्ब की कीमत सिर्फ 3 महीने में ही वसूल हो जाती है।
विद्युत मंत्रालय ने ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के माध्यम यह सुनिश्चित किया है कि आम आदमी को विभिन्न मंचों के माध्यम से इस योजना के बारे में जागरूक किया जाए है। यह योजना जिन राज्यों में संचालित है उनमें टेलीविजन, रेडियो और समाचार पत्र के रूप में परंपरागत मीडिया; होर्डिंग, संचार वैन, पोस्टर आदि के माध्यम से तथा वेबसाइट, सामाजिक मीडिया, मोबाइल एप्लिकेशन और माइक्रोसाइट जैसे डिजिटल मचों के माध्यम से इन बल्बों के वितरण के बारे में जागरूकता का प्रचार करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।