23 अगस्त 2016

फिल्मं 'हैप्पी भाग जाएगी' के पाकिस्तान में प्रदर्शन पर रोक

--मौहम्मद अली जिन्ना का रजत पटकथा में समावेश की कोशिश इसकी मुख्य वजह

(फइलफोटो : हैप्‍पी भाग जायेगी)

नई दिल्ली: शुक्रवार को रिलीज हुई फिल्म 'हैप्पी भाग जाएगी' को भारतीय और तमाम अन्य देशों के दर्शकों के बीच भले ही काफी पसंद किया जा रहा हो लेकिन पाकिस्तान इस हल्की फुल्की कमैडी को लेकर भी शंकालू है फलस्वरूप वहां उसके प्रदर्शन पर बैन लगा दिया गया है। फिल्म को पहले दिन से अच्छी लसेकप्रियता हासिल कर रही है। डायना पेंटी, अभय देओल, जिम्मी शेरगिल तथा अली अफजल आदि मुख्य कलाकार हैं। मुद्दसर अजीज के निर्देशन में बनी इस मानोरंजन प्रधान फिल्म के प्रति
पाकिस्तान के रूख को लेकर भारत ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय फिल्म जगत भी पशोपेश में है।
· प्राप्त जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने जब इस फिल्म को देखा तो उसके सदस्योंमें से कुछ को यह बेहदपसंद भी आयी लेकिन जब पाकिस्तान के ग्रह मंत्रायल की सिफारिश पर इसे बैन कर दिया गया, तो सेंसरबोर्ड भी खामोश हो गया। पाकिस्तान सरकार के सूत्रो के के अनुसार सरकार का कहाना है कि फिल्म में पाकिस्तान को गलत तरीके से फिल्माया गया है। फिल्म के एक दृष्य में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना को जिस तरह से दिखाया गया है वह आपत्ति की मुख्य वजह है। फिल्म में पीयूष मिश्रा द्वारा निभाए गए पाकिस्तानी पुलिस के किरदार पर भी ऐतजार जताया गया है।
     फिल्म की कहानी के अनुसार हीरोइन डायना अपनी शादी से भागकर गलती से पाकिस्तान पहुंच जाती हैं। बस इसी के बाद शुरू हुई एडवेंचरों की श्रंखलाफिल्म की पटकथा का सार है।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब किसी फिल्म को पाकिस्तान में बैन किया गया है इससे पहले भी इस्लामाबाद भारत में बनी फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगाता रहा है।