25 जून 2016

सफाई के लिये सूचीबद्ध देश के पहले दस लैंड मार्कों में ताजमहल भी

--विदेशी कंसल्‍टेटों से तैयार करवायी जायेगी विस्‍तृत कार्य योजना
आगरा: ताज महल आने वाले पर्यटकों के लिये निहायत जरूरी इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसी आधारभूत सुविधाओं
अब विदेशी कसल्‍टटेंट देगें ताजमहल को स्‍वच्‍छ रखने की कंसल्‍ठेंसी
को भले ही केन्‍द्र सरकार नजर अंदाज किये जा रही हो किन्‍तु पहले से ही सफाइ्र के नाम पर सरकारी धन खर्च करने का कारण बने हुए ताजमहल पर और ज्‍यादा धन खर्च करने को कार्य योजना बनायी जा रही है।

 केन्‍द्र के द्वारा तैयार किये गये प्‍लान के मुताबिक  ताज महल देश के उन दस प्रमुख स्‍थानों में से पहला होगा जिनको कि भारत सरकार ने अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों की सफाई के लिये चिन्‍हित किया है।प्राप्‍त जानकारी के अनुसार इस सफाई के लिये...
विश्‍वबैंक सहायता देगी। भारत सरकार के शीर्ष अधिकारी अब सफाई के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिये
(मणिकर्णि काट)
व्‍यवस्‍था एवं प्रक्रिया (स्‍टैंडर्ड आप्रेटिंग प्रोसीजर) ।पेयजल एवं स्‍वच्‍छता मंत्रालय के सचिव परमेश्‍वाम अय्यर के अनुसार  को तय करने में लग गये हैं।
जो इमारतें इस सफाईयोजना के मानको के तहत ली जानीहैं उनमें ताजमहल, मर्णीं कर्णिका घाट ( उ प्र ) वैष्‍णों देवी (जम्‍मू एडं कश्‍मीर) ,त्रुपती (आंध्र प्रदेश),क्षत्रपति शिवाजी टर्मिनल (महाराष्‍ट्र),अजमेर शरीफ ( राजस्‍थान), स्‍वर्ण मन्‍दिर अमृतसर (पंजाब), मीनाक्षी  मंन्‍दिर और कामाक्षी मंन्‍दिर (तमिल नाडू) तथा जगन्‍नाथपुरी (उडीसा) आदि सूचीबद्ध किय गये हैं।भारत सरकार का दस शहरी क्षेत्रों के समान ही दस प्रमुख पक्षीअभ्‍यारण्‍यों को भी साफ रखने की योजना है।