22 मई 2016

सिविल एन्कलेव के कार्यों की मुख्य मंत्री खुद करेंगे साप्तहिक समीक्षा

- नया एन्‍कलेव सरकारों की मजबूरी, लडाई तो इंटरनेशनल एयरपोर्ट की: डा शिरोमणी 



डा शिरोमणी सिह
आगरा:सिविल एन्‍कलेव की जमीन खरीद  के लिये शासन ने नियमित समीक्षा की मांग की है। सिविल एन्‍कलेव के लिये जमीन को उपलब्‍ध करवाने  के लिये जिला अधिकारी स्‍तर से एक अपर जिला अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया जायेगा। जो कि जमीन अधिग्रहण सहित एन्‍कलेव समबन्‍धित सभी कार्यों की प्रगति की रिपोर्ट प्रत्‍यक सोमवार को जिला अधिकारी के माध्‍यम से शासन को उपलब्‍ध करवायेंगे।प्रत्‍येक मंगलवार को मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव स्वयं  प्रगति रिपोर्ट का अवलोकन करेंगे।...
 इस व्‍यवस्‍था के फलस्‍वरूप आगरा प्रशासन के प्रथमिकता वाले कामों में जब तक एन्‍कलेव बनाये जाने को चिन्‍हित जमीन एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडिया को हस्‍तांतरिक नहीं होती है तब तक जमीन18 मई के शासनादेश में  अधिकग्रहण संबधी कार्यों को प्राथमिकता मिली रहेगी।
वैसे आगरा के जनाक्रोष और सोशल मीडिया से जनित माहौल से जारी इस शासनादेश में बरेली, कानपुर नगर, तथा इलहाबाद भी शामिल हैं। जहां आगरा को  153.67 करोड की राशि की  जमीन खरीद के लिये अवमुक्‍त हुई है, वहीं बरेली के लिये 53.10 करोड,कानपुर नगर के लिये 82.23 करोड,जबकि इलहाबादके लिये 289.21 करोड की राशियां निर्धारित की गयी हैं।
धन  आवंटन के साथ ही जिलाअधिकारियो से किये गये कार्यों की समीक्षा और प्रगति के साथ ही आगामी सप्‍लाह के लिये निर्धारित लक्ष्‍यों के बारे मे भी सूचना मांगी गयी है।
उल्‍लेखनीय है कि आगरा में 22 अप्रैल को नगर निगम सदन के द्वारा आगरा की एयर कनैक्‍टिविटी का मुद्दा गर्माने के साथ ही शासन हरकत में आ गया था। सोशल मीडिया पर इस मामले को तूल मिलता रहना सरकारी एजेंसियों के द्वारा पूरी गंभीरता से लिया गया। समाजवादी पार्टी के समान ही भारतीय जनता पार्टी को भी महसूस हो गया है कि आगरा की एयर कनैक्‍टिविटी की समस्‍या का समुचित समाधान निकले बिना अगर जैबर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का ग्रीन फील्‍ड प्राजेक्‍ट लांच भी कर दिया जाये तो भी भाजपा को इससे कुछ खास फायदा नहीं होने जा रहा है।
कांग्रेस पार्षद दल के नेता डा शिरोमणी सिह ने कहा है कि नया एन्‍कलेव बनाया जाना सरकारों की मजबूरी है, वह अब भी इस बात पर कायम हैं कि नोयडा और हिरने गांव (फीरोजाबाद) में केवल हवाई पटटियां बनाया जाना ही स्‍थानीय जरूरत को पूरा करने  वाला होगा। यहां अगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाये गये तो ‘नेशनल वेस्‍टेज ‘ और इन्‍वैस्‍टरों के साथ ना इंसाफी ही होगी। उन्‍होंने कहा है कि अगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट  को आगरा में बनाये जाने की लडाई न्‍यायलय में पहुंचती है तो कांग्रेस नेता और जागरूक शहरवासी के नाते उसमें उनकी और उनके साथियों की अहम भूमिका रहेगी।
अनिल शर्मा:अब न्‍यायलय से आस
ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट आगरा डिजर्ब इट्स ‘जागोआगरा जागो ‘ कैंपेन के कॉर्डीनेटर अनिल शर्मा ने कहा है कि ‘गतिमानएक्‍सप्रेस  के रनिंग स्‍टाफ ने आगरा की जनता की अपेक्षा के अनुरूप आगरा में ताज इंटरनेशन एयरपोर्ट बनाये जाने की मांग और प्रधान मंत्री नरेन्‍द्र मोदी को उनके द्वारा किये गये वायदे की याद दिलाये जाने का काम पूरी गंभीरता के साथ किया ।
श्री शर्मा ने कहा कि उन्‍हें लगता है कि  महेश शर्मा पर आगरा के हितो के विरुद्ध किये जा रहे तमाम कामों पर नियंत्रण  लगेगा। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री अदूरदर्शिता के कारण ताजमहल देखने वालों को टिकट के अलावा आई डी प्रूफ की शर्त जोडे जाने से ताज दर्शन कार्यक्रम गडबडा गया है और रोज बडी तादाद में पर्यटक बिना ताज देखे ही लौट रहे हैं। एक जानकारी में उन्‍होंने कहा कि ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट को आगरा से छीने जाने के विरुद्ध उनके  द्वारा आवजा उठाये जाने का काम लगातार जारी रहेगा और जल्‍दी ही वह इस मामले में न्‍यायालय का दरवाजा खटखटायेगे।
इन चारो जनपदो में केवल आगरा ही ऐसा है, जहां कि साल भर चार्टरों का आना  बनाा रहता है, इनमें अनेक विदेश से सीधी लैंडिंग यही करते हैं, जबकि अन्‍य जनपदों में से अधिकांश में यू पी सरकार के चार्टर विमानों की अवाजाही को न जोडा जो तो साल भर में पचास चार्टर भी नहीं  लैंड करते।