5 मई 2016

हिंडन एयरबेस में आतंकवादियों की घुसपैठ,एक पकडा

--एयर कवर में आने वाला जेबर का सिविल एवियेशन प्रोजेक्‍ट बढा सकता है सुरक्षा को चुनौती

आगरा: आगरा एयरबेस की सुरक्षा को दृष्‍टिगत ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रोजेक्‍ट को जेर ले जाये जाने
हिंडन एयरबेस परखडा मालवाही ग्‍लोबमास्‍टर :फाइल चित्र
के तर्क शास्‍त्रियों और राजनीतिज्ञों को उस समय भारी धक्‍कका लगा जब कि मीन आतंकवादियों के गाजियाबाद जनपद की सीमा में आजाने वाले एयफोर्स के हिंडन एयरबेस में तीन आतंकवादियों द्वारा घुसपैंठ करने के प्रयास की खबर ने मीडिया में सुर्खियां बटोरी। दरअसल हिडन एयरबेस देश के सबसे संवेदनशील हवाई अडडो में माना जाताहै
, मालवाही ग्‍लोबमास्‍टर और हरक्‍यूलिस हवाई जहाजों की यूनिट के जहां यहां अवस्‍थापना संबधित कायर्सलय
यहां बताये जाते हैं, वहीं,15 अगस्‍, 26 जनवरी व वायूसेना  दिवस पर इस एयरबेस की व्‍यस्‍तता कही अधिक बढजाती है।
ग्रेटर नोयडा के तहत आने वाला जेबर गांव इसी हवाई अडडे के एयरकवर के तहत आता है वह भी सौ कि मी से भी कम की एयर कवर दूरी पर ।
प्रप्‍त जानकारियों के अनुसार  हिंडन एयरबेस में तीन संदिग्धों के घुसने की सूचना फैलने से हड़कंप मच गया। फिलहाल सर्चख् अभियान शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि एक संदिग्ध को पकड़ लिया गया ।
शुक्रवार सुबह हिंडन एयरबेस में तीन संदिग्धों के घुसने की सूचना मिलने के बाद वहां हड़कंप मच गया। इसके बाद केंद्रीय विद्यालय आैर एयरफोर्स स्कूल की छुट्टी कराकर बच्चों को घर भेज दिया गया। वहीं, हिंडन एयरबेस की आंतरिक आैर बाहरी सुरक्षा बढ़ा दी गर्इ है। साथ ही संदिग्धों को पकड़ने के लिए एयरफोर्स के जवानों ने सर्च अभियान शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि एक संदिग्ध को पकड़ लिया गया है जबकि बाकी की तलाश की जा रही है। एयरफोर्स के जवान उससे पूछताछ कर रहे हैं। हालांकि, उसे अभी पुलिस को नहीं सौंपा गया है।
हाल ही में दिल्ली में जैश आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गर्इ है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में पकड़े गए जैश के संदिग्ध आतंकी साकिर ने बताया था कि उनकी योजना हिंडन एयरबेस में पठानकोट जैसा हमला दोहराने की थी। इसके लिए लोनी से गिरफ्तार एक संदिग्ध ने अपने साथियों के साथ एयरबेस की कर्इ बार रेकी भी की थी।