23 अप्रैल 2016

पत्रिकारिता में बदलाव का चुनौती पूर्ण दौर

-- संपादक की स्‍वच्‍छंदता पर बाजार और कार्पोरेट हो चुका है हावी

आगरा : लोकतंत्र का चौथा खंबा कभी भी कमजोर नहीं हुआ है,हां इसका स्‍वरूप जरूर हमेशा की
(श्री उदयन शर्मा स्‍मृति कार्यक्रम केअवसरपर ट्रस्‍टके द्वारा
 प्रकाशित 'अपना आगरा 'पुस्‍तक का विमोचन भी किया गया)
                 --फोटो:असलम सलीमी

तरह परर्वतित होता रहा है। यह कहना है प्रख्‍यात पत्रकार विनोद अग्‍निहोत्री का जो कि  नागरी प्रचारणी सभा आगरा तथा उदयन शर्मा फाऊंडेशन ट्रस्‍ट के संयुक्‍त तत्‍वावधान में आयोजित श्री उदयन शर्मा स्‍मृति समारोह को सम्‍बोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि यह सही है कि पत्रकारिता के पेशे से जुडे लोगों के सामने चुनौतियां बढी हैइनमें भी आर्थिक और जिंदगी को निश्‍चितता देने वाले हालातों कमजोरी आयी है। पत्रकार तो क्‍या संपादकों के सामने भी अनिश्‍चित्‍ता
व्‍याप्‍त है।
श्री अग्‍निहोत्री ने कहा कि इसके पीछे मालिकानों का बढता
हस्‍ताक्षेप और बाजारवाद का बढता प्रभाव मुख्‍य कारण है। उन्‍हों ने उम्‍मीद जतायी कि आने वाले वकत में ये भी बदलेंगे और पुन:पत्रकार अपने दायित्‍व के लिये खास पहचान वाले साबित होंगे। श्री अग्‍निहोत्री ने कहा कि स्‍व उदयन शर्मा को वे उस समय से एक सक्षम कलमकार के रूप मे जानते थे जब कि वह स्‍वयं छात्र थे। इसके बाद जब वह खुद पत्रिकारिता के पेशे में आये तो दिल्‍ली में नवभारत टाइम्‍स के संपादक स्‍व एस पी सिह के कमरे में उनकी श्री उदयन शर्मा ने स्‍वयं एस पी सिह से मुलकात करवायी। इसके बाद तो यह सिलिसला उदयन जी की जिंदगी के अंतिम दिनों तक चला।
श्री अग्‍निहोत्री ने कहा कि उदयन जी रिपोर्टिंग की खास विधा के प्रवृत्‍तक थे। स्‍थलीय निरीेक्षण और घटनाओं का विश्‍लेषण कर परोसने की उनकी विशिष्‍ट पहचान थी। उन दिनों रविवार का पूरे सप्‍ताह बेकरारी से इंतजार रहता था।उन्‍होंन कहा कि आगरा उदयन जी का अपना जिला है, इस लिये इस स्‍मृति कार्यक्रम में आना उनके लिये खास महत्‍व रखता है।
श्री अग्‍निहोत्री को डा मन्‍जरी शर्मा के द्वारा सभा की ओर से स्‍मृति चिन्‍ह प्रदान किया गया।
कार्यक्रम के संयोजक डा खुशी राम शर्मा ने कहा कि लोकतंत्र तभी स्‍वस्‍थ्‍य रहेगा जबकि उसके चारों ख्‍ंभे मजबूत रहे । वर्तमान में इनमें गिरावट या कमजोरी का दौर जारी है। इसकी का अवसर चाथे खभे पर भी है। प्रख्‍यात कवि श्री सोम ठाकुर  और कवियत्री शशि तवारी ने कविताओं के माध्‍यम से उदयन जी का स्‍मश्रण किया। अन्‍य श्रद्धा सुमन और विचार व्‍यक्‍त करने वालों में  प्रो कु कमलेश नागर, पूर्व विधायक चौ बदन सिह, डा विनोद महेश्‍वरी, डा नारायण सिह दुबे, डा दीपा रावत, छा वेद प्रकाश, छा शान्‍ति नागर, छा मधु भारद्वाज, रमेशपंडित,डा राजकुमार शर्मा रंजन, श्री मती नीलिमा शर्मा,कार्तिकेय शर्माशलभ शर्मा डा वैभव रावत, मनोज रावत, श्री विद्याराम शर्मा आदि शामिल थे।
 इस अवसरपर उदयन शर्मा फाऊंडेशन के द्वारा प्रकाशित अपना आगरा’ पुस्‍तक का विमोचन भी किया गया।कार्यक्रम का संचालन हरीश सक्‍सेना चिमटी ने किया जबकि धन्‍यवाद ज्ञापन मंत्री चन्‍द्रशेखरशर्मा के द्वारा किया गया। नागरी प्रचारिणी सभा आगरा की अध्‍यक्ष रानी सरोज गौरिहार ने कहा कि उदयनजी के परिचितो और मित्रों की आगरा में काफी बडी संख्‍या है, दिल्‍ली में हर साल एक आयोजन होता है किन्‍तु उसमें इनमें से अनेक नहीं पहुच पाते हैं इस लिये एक स्‍मृति कार्यक्रम आगरा में भी शुरू किया गया है।उन्होंने फाऊंडेशन के द्वारा प्रकाशित पुस्‍तकों के बारे में भी जानकारी दी तथा उम्‍मीद जतायी कि अपना आगरा पुस्‍तक आगरा के बारे में तमाम मौलिक जानकारियों के लिये उपयोगी साबित होगी।