20 मार्च 2016

ताज सिटी में सर्राफा कारोबारियों की हडताल रही जारी

एक्‍साइज लगाना छोटे स्‍वर्णकारों के हक में नहीं: राजब्‍बबर


आगरा: सराफा बाजार की चल रही हडताल बदस्‍तूर जारी रही, आभूषणो के कारोबारियों ने एलान
('सवर्णा भूषणों पर एक्‍साइज स्‍वीकार्य नहीं')
                         फोटो:असलम सलीमी
किया है कि जब तक सरकार अबकारी शुल्‍क की जद से स्‍वर्णाभूषण कारोबारियों को बाहरनहीं करती है तब तक वह अपना कारोबार बन्‍द करने को बाध्‍य रहेंगे।
कांग्रेस के राज्‍य सभा सदस्‍य राज्‍य सभा सदस्‍य राजबब्‍बर ने कहा है कि वह सर्राफा करोबार पर एक्‍साइज ड्यूटी थोपे जाने के विरुद्ध हैं और मानते हैं कि इससे देश के सर्राफा कारोबार पर प्रतिकूल असर पडेगा तथा बेरोजगारी भी बढेगी।उन्‍होंने
कहा कि एक बार पूर्व में भी इस प्रकार की कशिश हुई थी ,उस समय भी उन्‍होंने इसका विरोध किया था।
श्री बब्‍बर ने कहा कि सरकार की एक्‍सदज लगाने की कोशिश देशभर के बडे छोट सभी शहरों में फैले सर्राफा कारोबार और आभूषण निर्माण के कारोबार में लगे कामगारों से उनके काम को छीनकर बडी...
(स्‍वर्णाभूषण के कारोबार पर बडी कंपनियों  का  होजायेगा एकाधिकार )
                                            --फोटो :असलम सलीमी
कंपनियों को सौंप देने की है,जिसे न तो उन जैसा माईक्रो इकनामी का जानकार ही पसंद कर सकता है और नहीं उनकी पार्टी कांग्रेस ही।
सर्राफा कमेटी आगरा के मंत्री श्री देवेन्‍द्र गोयल ने कहा है कि सर्राफा कारोबारियों की हडताल समाप्‍त होने की खबर कोरी अफवाह है,इसे योजनाबद्ध तरीके से केन्‍द्र में सत्‍ताधारियों के द्वारा योजनाबद्ध तरीके से फैलायागया है।जिसका आगरा के सर्राफा कारोबारी घोर विरोध और निन्‍दा करते हैं।
सर्राफा कमेटी के संरक्षक मोहन लाल अग्रवाल, अध्‍यक्ष आनंद अग्रवाल,उपाध्‍यक्ष राजेश पायलट ने कहा है कि सर्राफा कारोबारी एकजुट हैं और कारोबार के हितो के विरुद्ध कियेजाने वाले कुचक्र का विरोध करेंगे।

 उल्‍लेखनीय है कि स्वर्णआभूषण के निर्माण पर लगाई गयी एक्साइज डयूटी को हटाने के लिए स्वर्णकारों ने अपने प्रतिष्ठानों को बंद कर विरोध किया हुआ है जिससे स्‍वर्ण और आभूषण कारोबार लगभग ठप सा चल रहा है।भारत सरकार उत्‍पन्‍न इस असज स्‍थिति से निपटने में नाकाम रही है और अब आखरी हथकंउे के रूप में कारोबारियों को दो फाड कर हडताल को समाप्‍त करवाने के लिये प्रयास रत है।