23 मार्च 2016

‘ विखंडन नहीं देश को मजबूत करने के बारे में सोचें’

--डी एल ए ऑनर्स 2016 डा अगम प्रसाद माथुर सहित पांच सम्‍मानित

आगरा: आगरा प्रेम और सदभावना की नगरी है, इस शहर से से ही राधा स्‍वामी मत का उदय
'डीएलए आनर्स 2016'से सम्‍मानित डाएपरमाथुर,डारीता अग्रवाल,
,डा एके गुप्‍ता ,शाहन अली सलैक्‍शन कमेटी के सदस्‍यों के साथ।
                           फाेटो:असलम सलीमी

उदयभी हुआ है। फलस्‍वरूप यहां का निवासी होने का उन्‍हें गर्व है ,यह कहना है राधा स्‍वामी मत के धर्म गुरू एवं आगरा विश्‍वविद्यालय के दो बार कुलपति रहे डा अगम प्रसाद माथुरदादाजी महाराज  का, जो कि खचाखच भरे सूर सदन में डी एल ए हॉनर्स 2016कार्यक्रमके तहत सिटी जन आफ दि ईयर  सम्‍मान से सम्‍मानित किये जाने के बाद बोल रहे थे। उन्‍होने कहा कि बहुत झगडा हो चुका,अब विखंडन नहीं देश की मजबूती और अखंडता को मजबूत करने की जरूरत है।डा माथुर ने कहा कि संसद और विधान मंडल पहुंचे अपने प्रतिनिधयो से तो उन्‍हें अब कुछ खास उम्‍मीदें बची ही
नहीं है,अपनी
(अजयअग्रवाल:डी एल ए यानि
 स्‍व डोरीलाल अग्रवाल की लीगेसी)
            --फोटो:असल सलीमी
17 साल ी उम्र से वह इन सदनों में होने कार्रवाहियों को देख रहे हैं। हां नौकर शाही से जरूर अब कुछ उम्‍मीद बची है। उनसे फिलहाल केवल यही कहना चाहेंगे कि अंग्रेजी राज्‍य कालीन अपने तौर तरीकों को छेड बदले हालातों और जनता की जरूरतों को समझने वाले बनें।

दादाजी महाराज ने कहा कि पत्रकारों को अपना काम करते रहना चाहिये किन्‍तु  इतनी जरूर अपेक्षा करते हैं कि नकारामक खबरों का मोह छोड कर ,विकास और उपलब्‍धियो के बारे में भी जनता को जानकारी देने के दायित्‍व को भी से अपने को विमुख नहीं होने दें।
उन्‍हों ने कहा कि आजादी के बाद के दौर मे स्‍व डोरीलाल अग्रवाल के संपादन में प्रकाशित अमर उजाला की महत्‍वपूर्ण भूमिका थी,काफी मेहनत किया करते थे,आम जनता खासकर आगरा के हितों को भलीभांति समझते थे।खुशी है कि डी एल ए जिसे कि वह डोरी लाल अग्रवाल की पत्रकारिता परंपरा का ही मानते हैं  उनकी मिश्‍नरी पत्रकारिता को जीवंत किये रखेगा। अपने को सिटीजन आफ द ईयर सम्‍मान से नवाजे जाने के लिये डी एल ऐ परिवार का आभार जताया।
सोशल एक्‍टिविस्‍ट के रूप में सम्‍मानित मंद बुद्धि संस्‍थान(टीयर्स) की निदेशक   डा रीता अग्रवाल ने उन सघर्षों को याद किया जिनका मुकाबला करते हुए संस्‍थान खडा किया था।अंतर्राष्‍ट्रीय महिला क्रिक्रेटर हेमलता काला को वूमेन आफ दि ईयर एवार्ड से नवाजा गया, हेमलता की अंतर्राष्‍ट्रीय खेल आयोजन में व्‍यस्‍तता के कारण पुरुस्‍कार उनकी मां ने ग्रहा किया।पेशगत कुशलता और मानवीय अनुभूतियों के साथ दयित्‍व पूरा करने के लिये डा ए के गुप्‍ता को आऊट स्‍टैाडिग प्रोफेशनल आफ दि ईयर ऐवार्ड से नवाजा गया। सम्‍मानित होने वालों में अपनेआपमें हर शख्‍स अपने आप में खास शख्‍सियत था, किन्‍तु इनमें सबसे बडा आकर्षण केन्‍द्र था कार्ट रेसर शाहन अली मोहसिन जिसे राइजिंग स्‍टारआफ दि ईयर से सम्‍मानित किया गया। इस नन्‍हे स्‍टार के द्वारा अपने आभार अभिव्‍यक्‍ति में परंपरागत रूप से अपने पिता सहित अन्‍य परिवारीजनों के साथ ही पोत्‍साहनकत्‍र्ता प्रायोजकों के अलावा अपने स्‍कूल ‘‘दिल्‍ली पब्‍लिक स्‍कूल और प्रंसिपल पंत जी का नाम भी उल्‍लेख करने में कोई ूक नहीं की।
सम्‍मानित किये जाने वालों का चयन जिस कमेटीने किया उनमे डॉ. बीआरए विवि के पूर्व कुलपति डॉ. जीसी सक्सेनापर्यावरणविद डॉ. केएस रानापर्यटन उद्यमी प्रहलाद अग्रवालडॉ. आरएस पारीकडॉ. एमसी गुप्तापूर्व आईएएस शशिकांत शर्माइंडस्‍ट्रियलिस्‍ट  प्रदीप वार्ष्णेय आदि शामिल थे।
उपस्‍थित विशिष्‍टजनों में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ. रामशंकर कठेरियाफतेहपुरसीकरी से भाजपा सांसद बाबूलालप्रदेश के खेल राज्यमंत्री रामसकल गुर्जरदर्जा प्राप्त राज्यमंत्री विपुल पुरोहितभाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. एसपी सिंह बघेलपूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजीलाल सुमनपूर्व मंत्री राजा अरिदमन सिंहबसपा विधायक डॉ. धर्मपाल सिंहविधायक ठा. सूरजपाल सिंह आदि ने शामिल थे। लगभग तीन घंटे तक चले इस कार्यक्रम का संचालन सोशल एक्‍टविस्‍ट हरीश सक्‍सेना चिमटी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम का सबसे बडा आकर्षण वे शार्ट फिल्‍में थीं जिनके माध्‍यम से सम्‍मानित किये गये व्‍यक्‍तियों के बारे में जानकारी दी गयी थी।