21 फ़रवरी 2016

ताज सिटी में देशी-विदेशी पर्यटकों को रूकने के लिए आकर्षित किया जायेगा


आगरा।  प्रमुख सचिव, सूचना महानिदेशक पर्यटन  नवनीत सहगल ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उदे्श्य से हर शहर की एक-एक विशेषता को सामने लाया जायेगा, जिसके लिए उ0प्र0 में दूसरा ट्रैवल मार्ट का आयोजन किया जा रहा है। उ0प्र0 में हमारे पास ताज है, इसके अतिरिक्त ब्रज क्षेत्र, लायन सफारी, दुधवा पार्क, जैसे प्रमुख स्थल भी हैं । प्रदेश में और भी हेरिटेज क्षेत्र हैं, जिनको सभी के सामने ला रहे हैं उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हेरिटेज आर्क बनाया है जिसके अन्तर्गत आगरा लखनऊ, वाराणसी सम्मिलित है। ताज के साये में जिला प्रशासन एडीए द्वारा विकसित किये गये खूबसूरत स्थल की सराहना की।..

        उन्होंने कहा कि देशी-विदेशी पर्यटक बहुत संख्या में आते तो हैं, लेकिन रूकने की संख्या कम होती है, इसके लिए अवस्थापना सुविधायं देने के साथ ताज महल के पास होटल ताजखेमा तथा शाहजहाॅ पार्क में प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन भी कराये जाने का विचार है। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 में पर्यटकों की
संख्या देश में तीसरे नम्बर पर है, जो कि निरन्तर बढ़ रही है, इसको पहले नम्बर पर लाने के लिए विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया है जो कि पयर्टन क्षेत्र के लिये बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस क्षेत्र में बढावा देने के लिये निरन्तर प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि आगरा-लखनऊ 6 लेन एक्सप्रेस-वे जो कि इसी वर्ष अक्टूबर माह तक पूर्ण हो जायेगा।
        पर्यटन निदेशक अविनाश मिश्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश ट्रेवल मार्ट के दूसरे संस्करण का आयोजन 21 फरवरी से 23 फरवरी तक आगरा में आयोजित किया जा रहा है इसका आयोजन प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उदेश्य से किया जा रहा है इस अवसर पर विभिन्न देशो के ख्याति प्राप्त टूर आॅपरेटर्स एवं देश के नामी टूर आॅपरेटर्स को आमंत्रित कर प्रदेश स्थित टूर आॅपरेटर्स, ट्रेवल एजेंट्स आवासीय इकाईयों एवं होटल स्वामियों से बी2बी मीटिंग्स के लिये प्लेटफार्म प्रदान किया जा रहा है जिससे प्रदेश के पर्यटन आकर्षणों हेतु पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके, साथ ही प्रदेश के पर्यटन उद्योग से जुड़े स्थानीय नागरिकों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो इसी क्रम में 23 देशों के 60 विदेशी टूर आॅपरेटर्स तथा भारत के 16 टूर आॅपरेटर उ0प्र0 ट्रेवल मार्ट में प्रतिभाग कर रहे हैं उत्तर प्रदेश ट्रेवल मार्ट में प्रतिभाग करने वाले प्रमुख देश यूके, यूएसए, कनाडा, फ्रांस, इटली, वियतनाम, ब्राजील, थाईलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इजराइल, नेटरलैंड, मलेशिया, आॅस्टेªलिया इत्यादि है। इस सभी टूर आॅपरेटर्स को प्रदेश की विविधता एवम संस्कृति से परिचित करने के उदेश्य से विभिन्न फैम टूर का भी आयोजन किया जा रहा है जिससे प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों के साथ अन्य स्थल भी विश्व मानचित्र पर लोकप्रिय हो सके। 
         इस अवसर पर जिलाधिकारी पंकज कुमार क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी दिनेश कुमार,राजीव सक्सैना, आरपीसिंह सहित फिक्की के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में देशी विदेशी टूर आॅपरेटर्स भी उपस्थित थे।