29 दिसंबर 2015

रोजगार के मौके देने को सरकारी विभागों में निकाली जायेंगी रिक्तियां

--- लखनऊ- आगरा एक्सप्रेस वे से मिलेंगे नौकरियों के नये अवसर

आगरा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने चालू कलैंडर वर्ष के आगरा में हुए अपने अंतिम कार्यक्रम बेरोजगारी की भीषणतम हो चली समस्‍या से जूझते युवा वर्ग को नौकरियों के अवसर दिये जाने का संदेश देने का प्रयास किया। मंगलवार को ताजनेचरवाक में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि नौकरियां और रोजगार के अवसर दिये जाना सरकार की जिम्‍मेदारी है।उन्‍हों ने  कौशल मिशन के तहत 800 युवक-युवतियों व आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) से प्रशिक्षण लेने
वाले 200 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। श्री यादव ने कहा कि
उन्होंने कहा कि प्रदेश के नौजवानों को नौकरी देना सरकार का काम है, इसलिए सरकार हर विभाग में रिक्तियां निकाल रही हैं, प्रदेश में शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के रूप में समायोजित किया। इसके साथ ही हजारों लोगों को पुलिस में नौकरी दी।
उप्र में कौशल विकास के तहत भी रोजगार मिलेगा।उन्होंने कहा कि उप्र में पूरे देश से अच्छा विकास का काम चल रहा है। हमने एलईडी बांटने में देश के बाकी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। प्रदेश में 70 लाख लैपटॉप बांटकर दिखा दिया। बिना लैपटॉप के डिजिटल इंडिया का सपना कैसे पूरा होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम किसानों के लिए स्किल डेवलपमेंट का कार्यक्रम चला रहे हैं। जब फार्म भरे जाते हैं, तब पता चलता है कि कितने बेरोजगार हैं। 45 लाख महिलाओं को सरकार पेंशन दे रही है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से उप्र में तरक्की का बड़ा रास्ता निकलेगा। सपा ने उप्र में विकास का काम किया है और हर क्षेत्र में किया है और इसीलिए अन्य राज्यों में भी पार्टी का जनाधार बढ़ रहा है।
 मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 में देश की सबसे बड़ी राजनीतिक लड़ाई यूपी में लड़ी जाएगी। इस बार मुद्दे भी कुछ हटकर होंगे। उन्होंने कहा कि देश में सबसे अधिक कम उम्र के मतदाता उत्तर प्रदेश में ही होंगे।
अखिलेश यादव ने कहा कि एक्सप्रेसवे लखनऊ तक नहीं रुकेगा, गाजीपुर तक जाएगा।  पुलिस भर्ती अब फिजिकल के आधार पर होगी। बसपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछली सरकार ने कौशल विकास मिशन नहीं चलाया। नौकरी नहीं निकालीं तो कैसे पता चलता कि प्रदेश में कितने बेरोजगार हैं। कौशल विकास मिशन के तहत 45 लाख पंजीकरण हुए हैं। सचिवालय में चतुर्थ श्रेणी की नौकरी निकाली तो पीएचडी और इंजीनियरिंग कर चुके युवा भी लाइन में थे। केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोग डिजिटल इंडियाकी बात करते हैं, लेकिन सवाल यह है कि बिना लैपटॉप और मोबाइल के डिजिटल इंडियाबन सकता है। हमने 17 लाख लैपटॉप बांटे।

सीएम ने कहा कि सुना जाता है, दूग्ध उत्पादन में गुजरात सबसे आगे है, लेकिन मैं दावा कर सकता हूं मदर डेरी, पराग डेरी और कामधेनु के योजना के माध्यम से यूपी दूग्ध उत्पादन में नंबर वन हो गया है। किसानों के लिए तरक्की का रास्ता खुलेगा और मंडियां खुलेंगी। लोग एलईडी बल्ब बांटेंगे, हमने बांट भी दिए हैं। आने वाले समय में उत्तर प्र्रदेश देश की राजनीति में बदलाव लाएगा।