30 दिसंबर 2015

‘शीरोज हैंग आऊट’ पर नशाखोरी के खिलाफ चला चर्खा

--ऐसिड पीडित युवतियों के स्‍वभिमान संकल्‍प दें मजबूती:चिम्‍मन लाल
(शीराज हैंग आऊट पर चखा काटते चिम्‍मन लाल
जी और उन्‍हे देखनेपहुंची अफ्रीकीमहिला पर्यटक
):
अगरा:स्‍वतंत्रता सेनानी ,गांधीवादी नेता श्री चिम्‍मन लाल जैन ने फतेहाबाद रोड स्‍थित शीरोज  हैंगआऊट  टूरिस्‍ट रिफ्रेशमेंट एस्‍टेब्‍लिशमेंट पर चर्खा चलाकर जनमानस में नशाखोरी के बढते प्रचलन के खिलाफ जनजागरण किया।साथ ही लोगों से आह्वान किया कि 'शीरोज हैंगआऊट ' का संचालन कर रही युवतियों को यथाशक्‍ति उत्‍साह बर्धन करें। ये युवतियां महिला उत्‍पीडन की एसिड फेंक कर कुरूप बनाये जाने जैसी समाज की सबसे क्रूर घटना का शिकार हो जाने के बावजूद अपने स्‍वभिमान  और आत्‍म सम्‍मान का जीवन जीने के लिये संघर्षरत हैं।
श्री चिम्‍मन लाल जैन ने कहा
कि सरकार एक आेर तो 'मेक इन इंडिया' मिशन चलाकर बेरोजगारी और आत्‍म निर्भता को अभियान चला रही है वहीं दूसरी ओर स्‍वदेशी के मूल आधार खादी उत्‍पादन
शीराज हैंगआऊट के होस्‍टों के साथ
गांधीवादी नेता चिम्‍मन लाल,अनिलशर्मा और
अन्‍नाहजारे मूवमेंट के सूबेदार राजेन्‍द्रसिह)
और उसे अपनाने के सीमित होते दायरे के प्रति पूरी तरह से लापरवाह है।
श्री जैन ने 'शीरोज हैंग आऊट' की संचालक युवतियों के द्वारा हैंडीक्राफ्ट और स्‍थानीय कलाओं को अपने प्रतिष्‍ठान के माध्‍यम से प्रोत्‍साहित करने के किये जाते रहे प्रयासों की जानकारी पर हार्दिक प्रसन्‍नता जताई। उन्‍हों ने कहा कि दीवारों की स्‍थानीय पेंटरो के द्वारा की गयी पेंटिंग से वह खास प्रभावित है।इस जानकारी पर उन्‍होंने और भी अधिक प्रसन्‍नता जताई कि विदेशी अक्‍सर इन पेंट दीवारों के साहारे खडे होकर अपनी फोटो 'सैल्‍फी' उतारते रहते हैं।श्री चिम्‍मन लाल ने कहा कि खादी का रुनकुता स्‍थिति उत्‍पादन केन्‍द्र फिर से सुचारू किया जाना चाहिये।कष्‍ट की बात है कि लम्‍बे समय तक ताला लटकते रहने की स्‍थिति बने रहने के बाद अब इसे बेचने की कोशिशें भी भीतरी तौर पर चल रही हैं।श्री जैन ने कहा कि अगर शराब बन्‍दी के उनके मकसद को थोडी भी कामयाबी मिलजाती है तो इससे एक बडा संदेश आसपास के जनपदों में भी जायेगा। उन्‍होंने कहा कि कुछ ही नशेबाज होते है किन्‍तु उनकी नशेबाजी की लत के कारण समाज का हरवर्ग परेशान है। किन्‍तु दुर्भाग्‍य हे कि हम इस लत से पीछा छुडवाने के के लिये संघर्ष करने के स्‍थान पर हताश हो चले हैं। इसी हताशा को वह समाप्‍त करना अपना मुख्‍य ध्‍येय मानते हैं। जिसके दूर होते ही नशेबाज और उनकी लत स्‍वयं हाशिये पर आ जायेगी।कार्यक्रम के अंत में उन्‍होंने श्री अतुल और संचालक युवतियों को अपने अभियान के प्रति उत्‍साह दिखाने के लिये आभार जताया। पूर्व में 'शीरोज हैंग आऊट' की टीम ने श्री जैन का बुके देकर स्‍वागत किया। श्री जेन ने लगभग एक घंट तक चर्खा चलाकर सूत काता जिसे देखने काफी संख्‍या में पर्यटक भी आते रहे।आयोजन में .राजीव सक्‍सेना, इंडिया  अगेस्‍ट करैप्‍शन के सूबेदार राजेन्‍द्र सिह,,चिम्‍मन लाल जैन अगेंस्‍ट एडिक्‍शन कॅपेन के कॉर्डीनेटर श्री अनिल शर्मा भी उपस्‍थित थे।