27 नवंबर 2015

पाकिस्तान में ही रहेगा उसका कब्जाया कश्मीेर का भाग

--फरुख आमिरखान के बयान नहीं मानते गलत

जम्मू : जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में बोलते
पाकिस्‍तान केद्वारा कब्‍जा यागया कश्‍मीर का 
भाग जिसे श्री फारूख अब्‍दुल्‍ला अब 
पाकिस्‍तान का बता रहेहैं।

हुए कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर पाकिस्तान में ही रहेगा। श्री अब्दुल्ला कई बार जम्‍मू कश्‍मीरके मुख्‍यमंत्री रहे हैं और वह भलीभंति जानते हैं कि भारत ने कभी भी कश्‍मीर के पाकिस्‍तानके कब्‍जे वाले भाग से अपने हक का दावा नहीं छोडा है।विवादों के तूल पकडने की पूर्व संभावना के  बावजूद श्री अब्दुल्ला ने कहा, 'पीओके पाकिस्तान में है और वह पाकिस्तान में ही रहेगा, जबकि जम्मू एवं कश्मीर भारत में है और वह भारत में रहेगा। हमें यह समझने की जरूरत है।' भारत-पाक संबंधों पर बोलते हुए अब्दुल्ला ने कहा, 'युद्ध समस्या का हल नहीं है, युद्ध से केवल लोगों की जान जाती है। बातचीत ही एक विकल्प है।'

इसके पहले नेशनल कांफ्रेंस के नेता अभिनेता आमिर खान का बचाव किया।
बाद में श्री अब्दुल्ला ने मीडिया से वार्ता करते हुए कहा, ‘‘आमिर ने कब कहा कि वह देश छोड़ना चाहते हैं। मैं खुद वहां बैठा था। यह उनके खिलाफ दुष्प्रचार है। उन्होंने कभी नहीं कहा कि वह भारत छोड़ना चाहते हैं, उन्होंने कहा कि भारत मेरा देश है। मैं इस माटी में पैदा हुआ ओैर मैं इसी माटी में मरूंगा।’’ उन्होंने कहा कि आमिर के भारत छोड़ने की कोई वजह नहीं है क्योंकि उन्होंने कभी नहीं ऐसा कहा। उन्होंने मीडिया पर फिल्म अभिनेता के खिलाफ दुष्प्रचार करने का आरोप लगाया।
फारूक ने यहां एक कार्यक्रम में कांग्रेस के दिग्गज और जम्मू कश्मीर के पूर्व वित्त मंत्री गिरधारी लाल डोगरा को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह, मंत्री सी पी गंगा, प्रिया सेठी, भाजपा नेता और जम्मू कश्मीर विधानसभा के अध्यक्ष कविंदर गुप्ता भी मौजूद थे।