26 सितंबर 2015

आरक्षण जाति‍ आधार पर ही होना चाहि‍ये

कुर्मी समाज को अनुसूचि‍त जाति‍ जनजाति‍ वर्ग में शामि‍ल कि‍या जाये

(हार्दि‍क पटेल)

पटना : गुजरात के पटेल कोटा आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने कहा है कि‍ बि‍हार के आगामी विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का समर्थन करेंगे क्योंकि जद यू नेता उनके समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। हार्दिक ने यहां कहा, ‘कुमार एक अच्छे मुख्यमंत्री हैं और हमारे समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। इसलिए चुनाव में हम उनका समर्थन करेंगे।बिहार में विधानसभा चुनाव की प्रक्रि‍या शुरू हो चुकी है।श्री पटेल जि‍स प्रकार नीजी तौर पर श्री नीतिश कुमार का समर्थन कर रहे हैं ठीक उसी प्रकार आप पार्टी के नोता और दि‍ल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरवि‍द केजरीवाल को अपनी प्रेरणा का स्‍त्रोत बता चुके हैं।वैसे श्री पाटेल के अपने पक्ष के वक्‍तव्‍यों के बाद भी न तो श्री नतीश कुमार ही अब तक कुछ भी वोले हैं और नहीं श्री केजरीवाल ही।...
बि‍हार  में जनता दल यू, राजद और कांग्रेस के महागठबंधनका मुकाबला भाजपा, लोजपा, आरएलएसपी के गठबंधन से है। आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए गुजरात सरकार द्वारा घोषित पैकेज के बारे में हार्दिक ने कहा कि जो दिया गया है वह लॉलीपॉपहै जबकि उनकी मांग है कि आरक्षण केवल जाति के आधार पर होना चाहिए।
उन्होंने कहा, ‘विकास के मोर्चे पर आरक्षण की समीक्षा की जानी चाहिए न कि इसे समाप्त करने के लिए। हमें इसकी समीक्षा यह देखने के लिए करनी चाहिए कि हम समुदायों का विकास कैसे करें।इस सवाल पर कि क्या वह जाति से अलग आर्थिक रूप से गरीब लोगों के लिए आरक्षण का समर्थन करेंगे, हार्दिक ने कहा कि आरक्षण जाति के आधार पर दिया जाना चाहिए।उन्होंने कहा कि राज्य में पिछले डेढ़ दशक में अमीर और अमीर हुए हैं जबकि गरीब और गरीब होते चले गए।

श्री पटेल जो कि‍ हाल में ही आये थे ने कहा  कि कुर्मी लोगों की समस्याएं उनके पटेल समुदाय के समान हैं। उन्होंने कहा कि वह मौजूदा ओबीसी के स्थान पर अनुसूचित जनजाति श्रेणी में शामिल किए जाने की कुर्मी समुदाय की मांग का समर्थन करते हैं।