14 अप्रैल 2015

पी एम मोदी का ओटावा पहुंचने पर हुआ स्वाtगत

-एयर इंडि‍या वन खराब हो जाने के बावजूद अबाध रहा दौरे का कार्यक्रम

--जर्मन से उडान भरते हुए कहा ’यू एन ‘ की स्‍थायी वी टो सीट दि‍लवायें


ओटावा नई दि‍ल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन देशों की यात्रा का अंतिम चरण उनके  
(ओटावा(कनाडा) पहुंचने पर प्रधानमंत्री का हुआ भव्‍य स्‍वागत)

बुधवार को कनाडा पहुंचने के साथ शुरू हो गया। राजधानी ओटावा पहुंचने पर  हवाईअड्डे पर उनका भव्य स्वागत किया गया। श्री मोदी को वहां के प्रधानमंत्री  स्टीफन हार्पर के साथ दोपहर भोज करना है। वह टोरंटो व वैंकुवर भी जाएंगे, जहां भारतीय समुदाय के लोगों के साथ  उनकी मुलाकात होगी।

 श्री मोदी
की गति‍शीलता तो नि‍ र्धारि‍त कार्यक्रम अनुसार ही बनी रही कि‍न्‍तु बर्लि‍न –ओटावा चरण को वायूयान की खराबी की स्‍थि‍ति‍ का सामना भी करना पडा । उन्‍हें  दिल्ली से बर्लिन ले जाने वाला आधिकारिक विमान एयर इंडिया वन बीच रास्ते में खराब हो गया था। पेरिस और हनोवर में ठहरने के बाद विमान के इंजन में कुछ दिक्कत आ गई। इसके बाद उनके लिए आपात स्थिति के लिए तैयार एयर इंडिया के वैकल्पिक विमान से भेजा गया है। एयर इंडिया के इस  विमान के साथ अतिरिक्त चालक दल पूर्व से ही मौजूद था।

जर्मनी से रवाना होने से पहले उन्होंने कहा कि भारत इसके लिए सत्तर वर्षों से लगातार इंतजार कर रहा है और अब यह इंतजार खत्म होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत हमेशा शांति‍ का पक्षधर रहा है लेकिन महात्मा गांधी और गौतम बुद्ध की इस धरती को सत्‍तर  साल तक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थाई सीट के लिए इंतजार करना पड़ा है। उम्‍मीद है कि‍ अब दुनि‍यां के सबसे बडे लोकतंत्र को यह प्रतीक्षि‍त सम्‍मान मि‍लेगा।
श्री मोदी के साथ  जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल ने प्रेस कांफ्रेस को सम्‍बोधि‍त करते हुए  कहा है कि भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच मुक्त व्यापार समझौते के लिए सभी पक्षों को बीच का रास्ता निकालने की जरूरत है। वहीं श्री  मोदी ने कहा कि उन्होंने सुश्री मार्केल से कहा है कि भारत और यूरोपीय संघ के बीच समझौते के लिए जल्द बातचीत बहाल करवायें।